फेक न्यूज़ पर WhatsApp का बड़ा फैसला, जानें क्या होगा बदलाव

9/25/2018 4:28:48 PM

नई दिल्लीः फेक न्यूज़ के मामले में पिछले कुछ महीनों से भारत सरकार और वॉट्सऐप के बीच जारी तकरार के बाद अब फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने आखिरकार भारत में शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त कर दिया है। भारत में वॉट्सऐप इंक. के ग्लोबल कस्टमर ऑपरेशंस एंड लोकलाइज़ेशन के सीनियर डायरेक्टर कोमल लाहिड़ी को शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त किया गया है। सरकार चाहती थी वॉट्सऐप भारत में किसी को कॉन्टेक्ट के लिए नियुक्त करे।

PunjabKesariऐप या ईमेल के जरिए शिकायत निपटान अधिकारी को मेल 
यूजर्स अब ऐप या ईमेल के जरिए शिकायत निपटान अधिकारी को मेल के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। वॉट्सऐप के FAQ पेज पर लिखा हुआ है, शिकायत निपटान अधिकारी से कॉन्टेक्ट करने के लिए कृपया अपनी शिकायत के साथ ईमेल भेजें और इस पर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर करें। अगर आप किसी एक अकाउंट के बारे में कॉन्टेक्ट कर रहे हैं, तो अपना नाम और कंट्री कोड भी लिख कर भेजें।

PunjabKesariकिसी भी समस्या को उठाने के लिए ऐप का इस्तेमाल करें
वॉट्सऐप अब अपने ऐप में किसी भी समस्या को उठाने के लिए भी एक ऑप्शन दे रहा है। यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर Help में Contact Us पर क्लिक कर संबंधित जानकारी ढूंढनी होगी। यूजर्स पोस्ट के जरिए सीधे वॉट्सऐप को लिख सकते हैं और इस शिकायत/समस्या को सीधे हेडक्वार्टर Menlo Park, कैलिफोर्निया भेज सकते हैं।

PunjabKesariयूजर्स कर सकते हैं चुनिंदा अकाउंट्स के बारे में शिकायत
इंस्टेंट मेसेजिंग प्लैटफॉर्म ने किसी चुनिंदा अकाउंट के बारे में शिकायत करने का विकल्प भी दिया है। कंपनी के मुताबिक, 'अगर आप हमसे किसी चुनिंदा अकाउंट के बारे में शिकायत कर रहे हैं, तो कृपया अपना फोन नंबर इंटरनैशनल फॉरमेट में कंट्री कोड के साथ लिखें।'

लॉ एनफोर्समेंट अधिकारियों के लिए है अलग 'ऑप्शन'
वॉट्सऐप के FAQ पर लिखा है, 'अगर आप एक लॉ एनफोर्समेंट ऑफिसर (कानून प्रवर्तन अधिकारी) हैं, तो कानूनी अथॉरिटीज़ के लिए हमारी जानकारियों को पढ़ें और जानें कैसे हमसे संपर्क किया जा सकता है।' वॉट्सऐप के जरिए फेक न्यूज़ फैलने के दौरान यह फीचर काम का साबित हो सकता है।

ग्रीवंस ऑफिसर कहां से संबंध रखती हैं?
वॉट्सऐप ने साफतौर पर बता दिया है कि कोमल लाहिड़ी कैलिफोर्निया के Menlo Park ऑफिस से ही संबंध रखती हैं। उनकी LinkedIn प्रोफाइल के मुताबिक, लाहिड़ी इससे पहले फेसबुक, पेपल के साथ काम कर चुकीं हैं। वॉट्सऐप के साथ वह पिछले 7 महीनों से काम कर रही हैं।

सरकार चाहती थी ग्रीवंस ऑफिसर की नियुक्ति
गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने की घटनाएं सामने आने के बाद भारत ने वॉट्सऐप से फर्जी संदेशों के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिये जरूरी कदम उठाने को कहा था। इसे लेकर सूचना इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने कंपनी को पत्र लिखे, साथ ही MeitY मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कंपनी के सीईओ क्रिस डेनियल से मुलाकात की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा था भारतीय नियमों का हो पालन
सर्वोच्च कोर्ट ने भी भारतीय कानून का पालन न करने के लिए वॉट्सऐप के खिलाफ दायर एक याचिका की सुनवाई थी। ग्रीवंस ऑफिसर की नियुक्ति के अलावा कोर्ट ने चार हफ्तों के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News

static