अक्षय ऊर्जा का हिस्सा 2022 तक 18 फीसदी तक पहुंच जाएगाः मूडीज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 04:05 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की कुल बिजली उत्पादन क्षमता में अक्षय ऊर्जा का हिस्सा 2022 तक बढ़कर करीब 18 फीसदी पर पहुंच जाएगा। यह अभी 7.8 फीसदी है। वैश्विक रेटिंग्स एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर सर्विस की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत पेरिस जलवायु करार में अपनी प्रतिबद्धता के तहत राष्टीय स्तर पर तय लक्षित योगदान (एनडीसी) के तहत अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता का हिस्सा बढ़ाने की दिशा में उत्साहजन कदम उठा रहा है।

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ विश्लेषक अभिषेक त्यागी ने कहा, ‘‘पिछले दो साल में भारत हुए बिजली उत्पादन क्षमता विस्तार में 60 फीसदी हिस्सा अक्षय ऊर्जा का है। वहीं कोयला आधारित बिजली क्षमता बढ़ोतरी की रफ्तार सुस्त पड़ी है।’’ उन्होंने कहा कि बड़ी कंपनियों ने अपने परिचालन को अधिक ऊर्जा दक्ष बनाने तथा अधिक अक्षय ऊर्जा को जोडऩे की योजना की घोषणा की है।

एजेंसी के अनुसार कुल बिजली उत्पादन में अक्षय ऊर्जा का हिस्सा 2022 तक बढ़कर 18 फीसदी हो जाएगा। मार्च, 2018 तक यह 7.8 फीसदी था। इसमें कहा गया है कि 2022 तक ऊर्जा की जरूरतें पूरा करने में खनिज ईंधन का हिस्सा घटकर 50 से 55 फीसदी रह जाएगा जो अभी 67 फीसदी है।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News