UP की तर्ज पर बिहार में भी शुरू हुई डायल 100 सेवा, CM नीतीश ने पुलिस को दी कई हिदायतें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 02:42 PM (IST)

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्थित अधिवेशन भवन से डायल 100 योजना की शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस को राज्य में बढ़ रहे अपराध पर लगाम लगाने की हिदायत दी।

जानकारी के अनुसार, राज्य में लगातार बढ़ रहे अपराध को देखते हुए राज्य सरकार ने बिहार में डायल 100 की सेवा शुरू की है। इस सेवा के चलते पटना के पुलिस मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां पर 24 घंटों के भीतर तीन शिफ्ट में लगातार पुलिसकर्मी काम करेंगे। 

इसके अतिरिक्त इस सेवा को अच्छे ढंग से चलाने के लिए पुलिस मुख्यालय में 180 फोन लाइन की सेवा शुरू की जा रही है। इन नंबरों की मदद से कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर फोन करके मदद मांग सकता है। इस पर कंट्रोल रूम उस संबंधित पुलिस स्टेशन को फोन करके घटना या शिकायत की जानकारी देगा।

इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार पुलिस को हर प्रकार के संसाधन देने को तैयार है। राज्य में अपराध पर नकेल कसना पुलिस की जिम्मेदारी है। राज्य में कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाना हमारा पहला कर्तव्य है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में डायल 100 की सेवा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार में शुरू हुई थी। यूपी की तर्ज पर अब बिहार में भी सीएम नीतीश कुमार ने इस सेवा की शुरूआत की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static