खतरे के निशान पर पोंग डैम, कल छोड़ा जा सकता है पानी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 02:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पिछले दो दिनों से भारी बारिश के चलते पोंग डैम में पानी का स्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है, जिसके चलते कल पानी छोड़ा जा सकता है। बीबीएमबी मुख्यालय में आयोजित रिव्यू मीटिंग में यह फैसला लिया गया। बांध का जलस्तर इस समय 1392 फीट है। जलस्तर 1395 पहुंचने पर पानी हर हालत में छोड़ना होता है। 

PunjabKesari

चमेरा और पोंग डैम का पानी प्रदेश से निकलने के बाद सीधा पंजाब में जाता है। इसे लेकर हिमाचल सरकार ने पहले ही पंजाब सरकार को अलर्ट कर दिया था। बता दें कि पहाड़ी इलाकों में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण वहां के सभी नदी-नालों में बाढ़ वाली स्थिति पैदा हो गई है। पंडोह और लारजी बांधों के फ्लड गेट खोलने से जलस्तर बढ़ गया है। हालांकि मौसम की स्थिति अभी सामान्य है।

PunjabKesari
हर घंटे छोड़ा जाएगा 7 हज़ार क्यूबिक फ़ीट पानी 
हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के कारण भाखड़ा डैम की गोबिंद सागर झील में भी पानी बड़ी मात्रा में बढ़ा हुआ है। वहीं, भाखड़ा डैम का जलस्तर 1665.71 फीट पर पहुंच गया है, जिसके चलते नंगल-श्रीआनंदपुर साहिब के एस.डी.एम. हरबंस सिंह ने सतलुज किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। जानकारी के अनुसार, हर घंटे 45 हज़ार क्यूबिक फ़ीट पानी आ रहा है। अभी हर घंटे 7 हज़ार क्यूबिक फ़ीट पानी छोड़ा जा रहा है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News