नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुए PM मोदी, भाजपा नेता ने चलाया मुहिम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 12:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जब लोकप्रियता की बात आती है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम सबसे पहले आता है। अब पीएम नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हो गए हैं। यह नॉमिनेशन तमिलनाडु में बीजेपी की प्रदेश अध्यक्ष डॉ. तमिलीसाई सुंदरराजन ने किया है। उनका कहना है कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना शुरू करने के लिए उन्होंने पीएम मोदी को नोबल शांति पुरस्कार के लिए ‘नामित’ किया है।
    PunjabKesari

राज्य भाजपा प्रमुख के कार्यालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि उनके पति प्रोफेसर पी सुंदरराजन ने भी मोदी को नोबल के लिए नामित किया है। उनके पति एक निजी विश्वविद्यालय में नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख हैं। विज्ञप्ति में कहा गया कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना--आयुष्मान भारत की शुरुआत करने के लिए डॉ. तमिलीसाई सुंदरराजन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नोबल शांति पुरस्कार 2019 के लिए नामित किया है। 
PunjabKesari
विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीएम द्वारा रविवार को शुरू की गई यह अभूतपूर्व योजना लाखों लोगों को लाभान्वित करेगी। इस योजना से देश की अधिकांश जनता को लाभ मिलेगा और यह मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना से खासतौर पर गरीब और वंचित तबके के लोगों को लाभ होगा। 

PunjabKesari
नोबल पुरस्‍कार के लिए दुनिया भर में प्रविष्ठियां आती हैं। इसमें विश्‍वविद्यालयों के प्रोफेसर, वकील, कानून निर्माता, पूर्व में नामित हो चुके लोग तथा पुरस्‍कार प्राप्‍त कर चुके लोग भी शामिल होते हैं। यहां तक कि समिति में शामिल लोग भी अपना नाम पुरस्‍कार के लिए दे सकते हैं। अबतक भारत में मदर टेरेसा और कैलाश सत्यार्थी को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार मिले हैं। इसके अलावा साहित्य के क्षेत्र में रविंद्र नाथ टैगोर, भौतिकी के क्षेत्र में डॉक्टर सीवी रमन, अर्थशास्त्र में अमर्त्य सेन को भी नोबेल पुरस्कार मिल चुका है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News