इस साल नहीं आएगी DDA की नई आवासीय स्कीम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 10:53 AM (IST)

नई दिल्लीः पिछली योजनाओं में बिकने से रह गए फ्लैटों के स्टॉक को समाप्त करने की चुनौती डीडीए अधिकारियों के लिए सिरदर्द बनी हुई है। ऐसे में डीडीए ने निर्णय किया है कि नई आवासीय योजना को अब इस साल लांच नहीं किया जाएगा। हालांकि नए फ्लैटों का निर्माण जोरों पर है और कई बाहरी इलाकों में फ्लैट बनाए जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार बनने के साथ ही तत्कालीन मंत्री ने साफतौर पर कहा था कि 5 वर्ष में डीडीए एक लाख से अधिक फ्लैटों को तैयार करेगा और लगभग हरेक वर्ष करीब 25 हजार तक नए फ्लैटों की आवासीय योजना लांच की जाएगी। लेकिन डीडीए ने वर्ष 2014 के बाद सारी तैयारियां होने पर भी 2016 के स्थान पर 2017 में आवासीय योजना लांच की। इस योजना के साथ ही डीडीए के आला अधिकारी ने भी कहा था कि 2018 जुलाई तक नई आवासीय योजना भी लांच करने की तैयारी है।

इसमें सभी नए फ्लैटों को शामिल किया जाएगा। लेकिन इसी बीच डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी का सीबीआई की गिरफ्त में आने और अधूरे निर्माण के कारण योजना लांच करने की तिथि को पहले अगस्त फिर सितम्बर और उसके बाद अक्तूबर में लाने की बात कही थी। लेकिन अब पुराने फ्लैटों का स्टॉक और डीडीए के लगभग 300 करोड़ रुपए से अधिक इन फ्लैटों में फंसे होने के कारण नई योजना को फिलहाल टाल दिया गया है। डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी सारा ध्यान पुराने फ्लैटों को किस तरह से बेचा जाए, इस पर है। क्योंकि लगभग 7308 फ्लैटों का स्टॉक इस समय डीडीए के पास पुराने फ्लैटों का है।

अधिकारी ने कहा कि पुराने स्टॉक को निकालने के लिए कई पीएसयू से भी बात हुई है। एनजीओ अथवा अन्य गैर सरकारी संस्थानों को भी यह फ्लैट बेचे जा सकते हैं। अधिकारी के मुताबिक नई योजना में चूंकि नए फ्लैटों को और पहले की अपेक्षा बड़े फ्लैट शामिल किए जाएंगे। ऐसे में उसे लांच करने से पहले पुराने स्टॉक को समाप्त कर लेने से डीडीए को राजस्व नुकसान से राहत मिल सकेगी। वैसे भी इस बार योजना लांच करने से पहले ही सभी जरूरी सुविधाओं को विकसित करने के बाद ही फ्लैटों को योजना में शामिल किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News