खराब फसलों की करवानी है गिरदावरी तो यहां करें रजिस्टर, आज है Last Date

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 08:58 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): जिन किसान भाईयों की फसलें बारिश के कारण खराब हो गई हैं, उन्हें अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। किसानों को अब अपनी खराब फसलों की गिरदावरी करवाने के लिए हरियाणा सरकार की वेबसाईट पर रजिस्टर करके अपने खराब फसलों की जानकारी देनी होगी जोकि बेहद आसान है। अगर आप अपनी फ़सल को न्यूनतम बिक्री मूल्य पर बेचना चाहते हैं तो इस फॉर्म को भरना अनिवार्य है।

PunjabKesari

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने प्रदेश के किसानों से अपील की है कि वे खरीफ फसलों, विशेषकर बाजरे की फसल की जानकारी ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ नामक एप पर 25 सितम्बर, 2018 की रात्रि, 12 बजे तक अपलोड करें, ताकि 1 अक्तूबर से हो रही सरकारी खरीद के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। कृषि मंत्री सोमवार को चण्डीगढ़ में  खरीफ खरीद प्रबन्धों को लेकर बुलाई गई अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

बता दें कि जिस एप का जिक्र कृषि मंत्री कर रहे उसे ढूंढने में आपको परेशानी हो सकती है, ऐसे में आप आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर भी अपनी फसलों को ब्योरा दे सकते हैं। आपकी आसानी के लिए हम लिंक भी आपको खबर में दे रहे हैं।

PunjabKesari

आप यहां क्लिक करके अपनी खराब फसलों को ब्योरा, फसल संबंधित जानकारी दे सकते हैं। हरियाणा सरकार के निर्देेशानुसार अगर आप अपनी फ़सल को न्यूनतम बिक्री मूल्य पर बेचना चाहते हैं तो इस फॉर्म को भरना अनिवार्य है।

PunjabKesari

कृषि मंत्री ने बताया कि कि धान, कपास के अलावा मूंग, मक्का, मोठ की भी सरकारी खरीद की जाएगी। जो भी किसान अपनी उपज लेकर आएगा, उसकी खरीद अवश्य की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाजरे की खरीद 1950 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी और वे चाहते हैं कि राशि सीधे फसल उगाने वाले किसान के पास ही पहुंचे। उन्होंने कहा कि भूमिहीन किसान, जिन्होंने ठेके पर जमीन लेकर जोत की है, वे फार्म में अपने किसी भी बचत बैंक खाते की जानकारी दे सकते हैं। फसली ऋण वाले खाते की जानकारी देना बाजरे की खरीद के लिए जरूरी नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static