दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ साढ़े 8 लाख कैमिस्ट 28 को करेंगे हड़ताल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 08:13 AM (IST)

होशियारपुर(अश्विनी): भारत सरकार द्वारा 28 अगस्त को दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री को नियमित करने संबंधी अधिसूचना जारी करने के विरुद्ध देश भर के दवा विक्रेताओं में भारी रोष पाया जा रहा है। सरकार के इस निर्णय के विरुद्ध देश के साढ़े 8 लाख से ज्यादा दवा विक्रेताओं ने 28 सितम्बर को एकदिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल करने का फैसला किया है।

यह जानकारी देते हुए आज यहां पंजाब कैमिस्ट एसोसिएशन के कार्यकारी प्रधान जी.एस. चावला, उप-प्रधान रमन कपूर व महासचिव सुरिन्द्र दुग्गल ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टरों द्वारा दवाइयों की आपूॢत के मामले में ड्रग्ज एक्ट के नियमों की पूरी तरह से धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। ऑनलाइन बिक्री द्वारा बिना डाक्टर की पर्ची के दवाइयों को बेचा जा रहा है।

इसी तरह मनोचिकित्सक, त्वचा रोग विशेषज्ञ व अन्य विशेषज्ञों द्वारा पर्ची पर दी जाने वाली दवाइयों को गैर-योग्यता प्राप्त डाक्टरों की पर्ची पर सप्लाई किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया कैमिस्ट एंड ड्रगिस्ट ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से इस संबंध में केंद्र सरकार को बार-बार चेताए जाने के बावजूद सरकार ने दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध नहीं लगाया। उन्होंने यह भी बताया कि विश्व के किसी भी अन्य देश में दवाइयों के ऑनलाइन व्यापार को सरकार द्वारा इस तरह प्रोत्साहित नहीं किया गया, जिस तरह भारत में किया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News