लेह का स्कूल गिराएगा 3 इडियट्स से प्रेरित रैंचो वॉल, पर्यटकों के प्रवेश पर लगेगी रोक

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 07:26 PM (IST)

नई दिल्ली: अामिर खान की मूवी 3 इडियट्स में नजर आने वाला लद्दाख का स्कूल तो सभी को याद होगा और वह दीवार, जिस पर चतुर नाम का एक पात्र उस पर पेशाब करता है और स्कूली बच्चों के एक स्वदेसी अविष्कार की वजह से उसे उस दौरान बिजली का झटका लगता है । उस दीवार यानि रैंचो वॉल को द्रुक पद्मा कारपो स्कूल प्रंबधन ने गिराने का फैसला किया है। ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। 
PunjabKesari
दरअसल स्कूल ने बाद में इस दीवार को ‘रैंचो वॉल’ के तौर पर पेंट कर दिया था जो पर्यटकों के लिये तस्वीर खिंचवाने का एक स्थल बन गया था।विद्यालय के प्रधानाचार्य स्टेनजिन कुनजेंग ने बताया, ‘‘इस फिल्म से विद्यालय को काफी प्रचार मिला और लद्दाख आने वाले पर्यटकों के लिये यह एक अनिवार्य दर्शनीय स्थल बन गया। हालांकि हमें लगा कि इससे इस क्षेत्र में स्कूल बनाने का मकसद कामयाब नहीं हो रहा। विद्यालय में आने वाले पर्यटकों से न सिर्फ छात्रों का ध्यान बंटता था बल्कि परिसर में गंदगी भी हो रही थी।’’कुनजेंग ने कहा कि विद्यालय का उद्देश्य लद्दाख के बच्चों को आधुनिक शिक्षा मुहैया कराना था-ऐसी शिक्षा जो उनकी संस्कृति से उन्हें जोड़े और उन्हें खुशहाल और सकारात्मक जिंदगी जीने के लिये तैयार कर सके।   

यह चीजें बनाती है इस स्कूल को अलग

लाइफ स्किल
हॉस्टल मैस में बच्चों को लाइफ स्किल की ट्रेनिंग दी जाती है। यहां सब्जी काटना, बर्तन धोना, स्टोर से सामान भी बच्चे ही लाते हैं।

नेटिव डे
लद्दाख के ट्रेडिशनल फूड के कल्चर को मेंटेन रखने के लिए हर बुधवार को स्कूल में नेटिव डे मनाया जाता है। इस दिन हॉस्टल की मैस में लद्दाख का ट्रेडिशनल खाना ही बनता है।
PunjabKesari
आर्ट रूम
स्कूल में जो भी वेस्ट मैटिरियल होता है उसे रिसाइकल कर आर्ट रूम में यूज करते हैं।

मैथ्स लैब
 मैथ्स के सवालों को बच्चे एक्टिविटी से सीखते हैं। मैथ्स लैब की दीवारों पर कई इक्वेशन बनाई हैं। जिससे सवाल हल करते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News