ताजनगरी में आपसी कलह की भेंट चढ़ी PM मोदी की ‘आयुष्मान भारत योजना’

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 06:23 PM (IST)

आगरा: राफेल मुद्दे पर चारों तरफ  से सियासी बमबारी की शिकार मोदी सरकार के लिए आयुष्मान भारत योजना 2019 के चुनाव से पहले सम्पूर्ण भारतवर्ष में आशा की एक बड़ी केंद्र बिंदु बनकर उभरी थी क्योंकि सरकार के द्वारा इसे विश्व की सबसे बड़ी योजना के होने का डंका बजाया जा रहा था। यही वजह रही कि इस योजना का शुभारंभ देश के प्रधान सेवक नरेंद्र मोदी ने आदिवासी और दलितों को समर्पित करते हुए झारखंड से किया तो राज्य के मुखिया और भगवा ब्रिगेड के हिंदुत्व के चेहरे योगी आदित्यनाथ ने इसका शुभारंभ राज्य की राजधानी लखनऊ की बजाय अपनी कर्मस्थली गोरखपुर से किया, लेकिन ताजनगरी आगरा में आयुष्मान भारत योजना भगवा ब्रिगेड की आपसी कलह का शिकार हो गई। जिसमें आगरा के सांसद रामशंकर कठेरिया और आगरा उत्तर से 5 बार के विधायक जगन प्रसाद गर्ग के बीच विवाद की तस्वीरें साफ नजर आईं। यही नहीं आयुष्मान भारत योजना के इस मंच पर सांसद कठेरिया की मौजूदगी के चलते सांसद बाबूलाल के साथ-साथ धुरविरोधी कहे जाने वाले योगेंद्र उपाध्याय की भी दूरी सियासी हलकों में चर्चा का विषय बनी रही।

PunjabKesariआयुष्मान भारत के मंच पर योगेंद्र उपाध्याय और जगन प्रसाद गर्ग का तो नाम ही नहीं था जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में मंच के ठीक पीछे योगेंद्र और जगन का नाम मौजूद था। यही नहीं इस कार्यक्रम में कठेरिया ने अपने गुट के जिला पंचायत अध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह को भी मंच पर जगह दी जबकि उनका नाम कार्यक्रम में कहीं भी मौजूद नहीं था। इस मसले मेें जगन के प्रकरण में तो सबसे बड़ी बात यह है कि यह कार्यक्रम जगन की विधान सभा उत्तर विधानसभा के अंतर्गत आता था और बाकायदा इस कार्यक्रम में 2019 के मद्देनजर पार्टी आलाकमान और पार्टी के नीति निर्धारक तत्वों द्वारा क्षेत्रिय विधायकों को शामिल रहने के लिए कहा गया था, क्योंकि यूपी के संभावित गठबंधन के बाद देश के प्रधान सेवक मोदी की 2019 की बीच भंवर में फंसी और गोते खाती हुई पतवार को किनारे लगाने का जिम्मा पार्टी संगठन के साथ-साथ इन्हीं विधायकों पर है।

PunjabKesariलेकिन आगरा में भगवा ब्रिगेड की आपसी फूट और अंतर्कलह के चलते क्षेत्र की 5 बार से नुमाइंदगी करने वाले विधायक को आयुष्मान भारत योजना के मंच पर जगह नहीं मिली तो वहीं शहर की दक्षिण विधानसभा से 2 बार के विधायक और पार्टी के ब्राह्मण चेहरे योगेंद्र उपाध्याय के लिए भी मंच पर जगह नहीं थी। हालांकि बाद में ठीक 11.18 बजे विधायक जगन प्रसाद गर्ग को और उनकी नाम पट्टिका को बाईं ओर सबसे आखिरी में जगह दे दी गई जबकि योगेंद्र उपाध्याय का नाम तो पूरे विशिष्ट अतिथियों में शामिल होने के बाबजूद भी कार्यक्रम में से गायब रहा।

PunjabKesariसीडीओ, डीएम भी भूले शिष्टाचार
आगरा में आयुष्मान भारत योजना के मंच पर आपसी कलह और गुटबाजी साफ नजर आई जिसके चलते आयुष्मान भारत योजना के मंच का कोरम भी पूरा नहीं हुआ। यही वजह रही कि वीआईपी पंक्ति में बैठे सीडीओ और डीएम को मंच पर जगह न भरती देख जगह दी गई लेकिन वे भी शिष्टाचार भूल गए और उन्होंने मंच पर पहुंचने और बैठने के बाद किसी जनप्रतिनिधि को नमस्कार तक नहीं किया। उल्लेखनीय है कि किसी भी लोकसेवक के लिए माडल आफ कंडक्ट के तहत अनिवार्य है कि जब वह अगर किसी मंच पर बैठे तो कम से कम साथ बैठे जनप्रतिनिधि को सादर और शिष्टाचार प्रणाम करें। इसे सामान्य भाषा में किसी लोकसेवक के लिए शिष्टाचार की प्राथमिकी कहा जाता है जोकि उसकी नियमावली में साफ-साफ अंकित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static