PM मोदी ने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे की रखी नींव, कहा- देश ने मारा शतक

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरुआत करने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम राज्य के पहले हवाई अड्डे पाकयोंग का उद्घाटन किया। यह एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है। इस एयरपोर्ट के बन जाने से इस राज्य के पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। 

PunjabKesari
मोदी ने हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद कहा कि आज का दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है। पाकयोंग एयरपोर्ट के खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी यानी शतक लग गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर में इतने काम किए हैं। सिक्किम को हवाई अड्डा मिलने से यह देश के बाकी इलाकों से जुड़ गया और यह देश में सही मायने में ‘क्षेत्रीय संतुलन’ बनाने की दिशा में केंद्र सरकार के लगन से किए गए काम का उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में विमान सेवा शुरू हो जाने से युवकों को रोजगार के क्षेत्र में नये अवसर मिलने में मदद मिलेगी और पर्यटन के क्षेत्र में पहले से विकसित यह राज्य और समृद्ध होगा। 
  PunjabKesari
पीएम ने कहा कि देश में अब सौ हवाई अड्डे हैं और आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि पिछले चार साल में देश को 35 हवाई अड्डे मिले हैं। इससे पता चलता है कि यह सरकार आधारभूत ढांचों को विकसित करने के क्षेत्र में किस गति से काम कर रही है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि अन्य सरकारों ने 67 वर्षों के दौरान प्रत्येक वर्ष एक-एक हवाई अड्डा दिया, जबकि हमने चार सालों में हर वर्ष में नौ हवाई अड्डे दिए हैं।

PunjabKesari
बता दें कि सिक्किम की राजधानी गंगटोक के ऊंचे पहाड़ी इलाके में बना ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट होगा। हाल ही में सिविल एविएशन विभाग की ओर से यहां कमर्शियल उड़ानों की परमिशन मिली है। यह एयरपोर्ट चीन बॉर्डर से सिर्फ 60 किमी दूर है। यहां से उड़ने वाले एयरफोर्स विमानों को चीन सीमा तक पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News