बेमौसमी बरसात ने धान की फसल वाले किसानों की बढ़ाईं चिंताएं

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 02:46 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश ने किसानों को फसलों के खराब होने के चिंताओं में डूबा दिया है। गत दिनों शनिवार को जब अलग-अलग सियासी नेता चुनाव नीतियों से जीत हासिल करने पर जश्न मना रहे थे, तो सुबह से ही हो रही बूंदाबांदी व तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश ने धान की फसल को कई जगह पर गिरा दिया। मौसम विभाग की ओर से करीब तीन-चार दिन लगातार बारिश पडऩे की भविष्यवाणी ने किसानों की चिंताओं की लकीरों को और बढ़ा दिया है। रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण बस स्टैंड, रेलवे रोड, बी.डी.पी.ओ. दफ्तर, तलवंडी रोड पर खड़े पानी के कारण राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण गिरी धान की फसल ने एक बार तो किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

सब्जी की खेती करने वाले किसानों की परेशानी बढ़ी
धान की खेती करके उसको काटने के बाद सब्जी, गोभी, गाजर लगाने वाले किसानों की परेशानी में बारिश ने वृद्धि कर दी है। किसानों ने कहा कि अब जब हमारी धान की फसल बढिय़ा हो रही है और हम एक सप्ताह के बाद धान की कटाई करने की योजना बना रहे थे, तो इस समय बेमौसमी बारिश ने हमारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 

बेमौसमी बारिश धान की फसल के लिए नुक्सानदायक
खेतीबाड़ी अधिकारी डा. परमिंद्र कुमार का कहना है कि इस समय धान के लिए बेमौसमी बारिश नुक्सानदायक है। क्योंकि कई जगहों पर धान की फसल साफ हो गई थी। उन्होंने कहा कि बारिश के कारण फसल में अब नमी अधिक होगी, जिससे फसल पर फंग्स जैसे रोग पैदा हो सकते हैं। सब्जी वाले किसानों के लिए बारिश नुक्सानदायक है। झुकी पड़ी धान की फसल पर भी झाड़ कम होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News