बिना पानी के जी रही ये लडकी, अपने आंसुओं तक से है परेशान

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 01:36 PM (IST)

लंदनः  ब्रिटेन की एक लड़की लिंडसे कुब्ररे एेसी अजीब बीमारी से पीड़ित है, जिसकी वजह से वह सामान्य जिंदगी नहीं जी सकती। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लिंडसे कुब्ररे औरों की तरह रो नहीं सकतीं, बारिश में भीगने का आनंद नहीं ले सकती और न ही पानी पी सकती है। सुनने में यह भले ही अजीब लगता हो, लेकिन लिंडसे को एक्वॉजनिक अर्टकेरिया नाम की बीमारी है। इसमें मरीज को पानी से एलर्जी  होती है।
PunjabKesari
यह दुर्लभ बीमारी इस वक्त दुनिया के सिर्फ 50 लोगों को है। लिंडसे के लिए जीवन बिल्कुल सामान्य नहीं है, क्योंकि पानी से एलर्जी होने के कारण वह औरों की तरह नहा नहीं सकती हैं। उन्हें पीने के लिए सिर्फ दूध से बनी चीजों का ही इस्तेमाल करना होता है। लिंडसे कहती हैं कि औरों की तरह वह घर से बाहर नहीं निकल सकती, क्योंकि अगर बारिश में भीग गईं तो उनकी सेहत पर असर पड़ेगा। पानी के साथ अगर थोड़ा-सा भी संपर्क लिंडसे का होता है तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। उनके शरीर पर चकत्ते जैसे कुछ निशान बनने लगते हैं। सांस इतनी तेज चलने लगती है कि हर बार उन्हें एनथिस्टेमिन (कृत्रिम सांस का यंत्र) का प्रयोग करना होता है।

ऑफिस असिस्टेंट का काम करनेवाली लिंडसे कहती हैं कि उनके लिए जीवन का हर दिन बहुत चुनौतीपूर्ण है। वह रोजमर्रा के बहुत से ऐसे काम नहीं कर सकती जो दूसरे लोग करने में समर्थ हैं। वह अपनी उम्र के दूसरे युवाओं की तरह मौज-मस्ती नहीं कर सकती, सामान्य जीवन नहीं जी सकती। लिंडसे कहती हैं कि जब भी उसे शॉवर लेना होता है, वह खुद को ऊपर से नीचे तक पतले कवर में ढक लेती है। शॉवर के कारण मेरी आंखें लाल हो जाती है और उनसे लगातार पानी गिरता रहता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News