इलाहाबाद का मेडिकल कॉलेज भी सफाई सेवा की आउटसोर्सिंग सूची में शामिल

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 01:29 PM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश सरकार ने सफाई सेवा की आउटसोर्सिंग की सूची में इलाहाबाद के मेडिकल कालेज से संबद्ध अस्पतालों को भी शामिल कर लिया है। इससे पूर्व झांसी, मेरठ, आगरा और कानपुर के मेडिकल कालेज से संबद्ध अस्पतालों को इस सूची में शामिल किया गया था। यहां स्थित मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉक्टर एस.पी. सिंह ने बताया कि शुरुआत में इन मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों में एक एजेंसी के माध्यम से साफ सफाई की सेवा ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन यहां के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज से संबद्ध स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में सफाईर्किमयों की भारी कमी होने से यहां साफ सफाई बहुत कम है। कुल 912 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में मरीजों को गंदगी का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1961 में जब स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल की स्थापना की गई थी, तब इसकी क्षमता 300-400 बिस्तरों की थी और उसी के अनुरूप सफाई कर्मचारी के पद और संख्या का निर्धारण हुआ था। आज इस अस्पताल की क्षमता बढ़कर 912 बिस्तर की हो गई है, जबकि सफाईर्किमयों की संख्या 100 के करीब है। यदि इन्हें तीन पालियों में बांट दें तो प्रत्येक पाली में 33 सफाईकर्मी आते हैं।

सिंह ने बताया कि दिल्ली से क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की टीम दो बार यहां आकर सर्वे कर चुकी है। यह टीम सर्वे करने फिर आ रही है। एक सप्ताह के भीतर हम प्रस्ताव सरकार को भेज देंगे और उम्मीद है कि दो से ढाई महीने के भीतर निविदा आदि की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और हमें एजेंसी मिल जाएगी।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में चौबीसों घंटे यानी तीन पाली में बिजली-पानी, साफ सफाई की जरूरत होती है। यह काम सरकारी सफाईर्किमयों के भरोसे नहीं हो सकता क्योंकि इतनी बड़ी तादाद में सफाईर्किमयों की नियुक्ति संभव नहीं है। सिंह ने बताया कि अस्पताल के भीतर 96 सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दे दिया गया है और जल्दी ही ये कैमरे लगने शुरू हो जाएंगे। कैमरे की निगरानी में रहने से लोग अस्पताल में गंदगी फैलाने से डरेंगे और गंदगी करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static