वाराणसी में बोलीं अनुप्रिया पटेल, आयुष्मान भारत ‘न्यू इंडिया’ का आधार

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 01:00 PM (IST)

वाराणसीः केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुषमान भारत’को गरीबों के लिए बड़ी सौगात बताते हुए कहा कि यह पहल वर्ष 2022 के‘न्यू इंडिया’का आधार साबित होगा।  

मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित एक समारोह में पटेल ने प्रतीक के तौर पर पांच व्यक्तियों को‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुषमान भारत गोल्डन कार्ड’भेंट करने के बाद जनसमूह को संबोधित किया। उन्होने कहा कि यह योजना चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र की अब तक की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है जिससे इलाज के कारण देशभर के 4.6 फीसदी आबादी को गरीबी रेखा के नीचे जाने से रोकने में काफी मदद मिलेगी।  

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से इस योजना की घोषणा की थी। उन्होंने योजना को लागू कर अपने उस वादे को पूरा किया है जिसमें उन्होंने कहा था, कि अब कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा। उन्होंने कहा कि योजना का खर्च केंद्र सरकार 60 एवं राज्य सरकार 40 फीसदी स्वास्थ्य बीमा का खर्च उठायेगी।   

पटेल ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना से देश के 50 करोड़ गरीबों को सालाना पांच लाख रुपये तक के खर्चें का मुफ्त इलाज मिलेगा। उत्तर प्रदेश के छह करोड़ से अधिक गरीबों को अनेक बीमारियों का इलाज अच्छे अस्पतालों में उपलब्ध होगा। वाराणसी के दो लाख लोग इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकेंगे। वर्ष 2011 की विभिन्न जनगणना के अनुसार वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र के 1,10,778 और शहरी क्षेत्र के 90, 3, 971 लोगों को तत्काल इसका योजना का लाभ मिलेगा। छूटे हुए लोगों को भी चिन्हित कर योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static