देश का पहला रियल एस्टेट ट्रस्ट खुला, जानें क्या है खासियत

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 11:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में जल्द ही पहला रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (रीट) आने जा रहा है। इसके नियम चार साल पहले लागू हुए थे और पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने ग्लोबल स्टैंडर्ड पर लाने के लिए इनमें कई बदलाव भी किए थे। अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन ग्रुप और एंबेसी ग्रुप का ज्वाइंट वेंचर, एंबेसी ऑफिस पार्क्स रीट के लिए सेबी को सोमवार को दस्तावेज सौंपेगा।

इस लिस्टिंग के साथ भारत अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे ग्लोबल रीट मार्केट्स में शामिल हो जाएगा। एंबेसी ऑफिस पार्क्स रीट के तहत 3.3 करोड़ वर्ग फीट ऑफिस रियल एस्टेट पोर्टफोलियो लिस्ट कराएगी। इसमें से 2.4 करोड़ वर्ग फीट पूरे हो चुके हैं और इनकी ऑक्युपेंसी 95 फीसदी है। बचा हुआ ऑफिस पोर्टफोलियो निर्माणधीन है। इस कंपनी को गूगल, जेपी मॉर्गन, माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, आईबीएम, वेल्स फार्गो और मर्सिडीज बेंज जैसी कंपनियों से 2,000 करोड़ रुपए का सालाना लीज रेंटल मिलता है। कंपनी के पास 150 से अधिक किरायेदार हैं और इनमें से आधे फॉर्च्यून 500 कंपनियों में शामिल हैं।

रीट से भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फंडिंग के ऑप्शन बढ़ेंगे। 2011 के बाद ब्लैकस्टोन ऑफिस स्पेस में निवेश के मामले में पायनियर रही है और वह इस सेगमेंट में सबसे बड़ी निवेशक है। एंबेसी ऑफिस पार्क्स के रीट पोर्टफोलियो में मुंबई, बेंगलुरु, पुणे और एनसीआर के 70 से अधिक एसेट्स होंगे। इसके अलावा, ब्लैकस्टोन ने मुंबई में नरीमन प्वाइंट के एक्सप्रेस टावर, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में फर्स्ट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर का एक हिस्सा और विक्रोली के 247 पार्क जैसे अपने एसेट्स को भी इसमें शामिल किया है। अगस्त में ईटी ने सबसे पहले खबर दी थी कि अपने एसेट्स को शामिल करके ब्लैकस्टोन रीट के पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News