हिमाचल के अलग-अलग क्षेत्रों से 199 लोगों को किया रैस्क्यू

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 10:25 AM (IST)

शिमला/मनाली: प्रदेशभर के अलग-अलग इलाकों में बारिश व बर्फबारी के कारण भारी तबाही मची हुई है। चंडीगढ़-मनाली हाईवे सहित 126 सड़कें आवाजाही के लिए बंद हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में फंसे 199 लोगों को रविवार को रैस्क्यू किया गया। स्थानीय प्रशासन, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ और एयर फोर्स की मदद से लोगों को रैस्क्यू किया गया है। लाहौल के कोकसर से 120, कुल्लू के मढ़ी से 23, रोहतांग से 23 तथा पौजाल से 33 लोगों को रैस्क्यू किया गया है। इसी तरह जवाहर नवोदय विद्यालय चम्बा से 600 बच्चों व शिक्षकों को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया है। चम्बा के ही बालिक कस्तूरबा गांधी विद्यालय से 100 बच्चों तथा राख से 3 परिवारों को लोक निर्माण विभाग के भवन में ठिकाना दिया गया है। इनमें कुछ लोग नदी-नालों के उफान पर होने तथा कुछ लोग ऊंचे क्षेत्रों में दो दिन से हो रहे हिमपात होने के कारण फंसे हुए थे।

हिमपात के कारण सड़कें बंद हो जाने के बाद लाहौल के कुछ इलाकों का समूचे हिमाचल से संपर्क कट गया है, ऐसे लोग बीते शनिवार से ही ऊंचे क्षेत्रों में फंसे हुए थे। कोकसर में रविवार को ही 45 फंसे हुए वाहनों को भी सुरक्षित निकाला गया। वहीं रविवार दोपहर बाद मुख्यमंत्री ने स्वयं एयर फोर्स का हैलीकॉप्टर मंगवाकर लोगों को रैस्क्यू करवाया। राजस्व विभाग एवं आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा ने प्रदेशवासियों व सैलानियों से आगामी दो दिनों तक नदी-नालों के आसपास और भू-स्खलन संभावित क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है। इससे पूर्व आज मनाली-कुल्लू नैशनल हाईवे पर डोभी बिहाल में तिब्बती कालोनी के पास शनिवार रात को डोभी नाला और ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ जाने से फंसे 19 लोगों को रैस्क्यू कर निकाला गया।  

जयराम ठाकुर ने वायुसेना से की बात
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शिमला में पीटरहॉफ में रविवार को एक कार्यक्रम में व्यस्त थे। इस दौरान उन्हें सूचना मिली कि कुल्लू में 19 लोग फंसे हैं। सीएम ने एयरफोर्स के अधिकारियों से बातचीत कर हेलिकॉफ्टर मंगवाया और फंसे लोगों को सुरक्षित भुंतर एयरपोर्ट पहुंचाया। 

कहां कितनी बारिश
बिलासपुर के नैना देवी में 178.2एमएम, मंडी के सरकारघाट में 137एमएम, बिलासपुर में 132.6एमएम, मनाली में 127.4एमएम, धर्मशाला में 125.2एमएम, ऊना में 124.2एमएम, मंडी के जोगिंद्रनगर में 115एमएम, सोलन के कसौली में 105एमएम, हमीरपुर के नादौन में 104 एमएम और शिमला में 47 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News