दिल्ली में 99 साल पुराने स्कूल में पढ़ रहे छात्र,कोर्ट ने पूछा कब हटाए जाएंगे बच्चे

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 09:38 AM (IST)

नई  दिल्लीःदिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार से कैंट स्थित 99 साल पुरानी इमारत को लेकर कई सवाल पूछे हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने पूछा है कि एक स्कूल की 99 वर्ष पुरानी जर्जर हो चुकी इमारत से छात्रों को कब हटाया जाएगा। अदालत ने कहा कि वह बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वी के राव की एक पीठ ने दिल्ली सरकार से एक स्थिति रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है. इस रिपोर्ट के जरिए ये बताने को कहा कि छात्रों को अन्य स्कूलों में कब स्थानांतरित किया जाएगा और इमारत की मरम्मत या पुनर्निर्माण के लिए समय सीमा क्या है?

पीठ ने गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) सोशल ज्यूरिस्ट द्वारा दायर एक जनहित याचिका को लेकर ये निर्देश दिए। याचिका में आरोप लगाया गया है कि दिल्ली कैंट में स्थित राजपूताना राइफल्स हीरोज मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल खराब स्थिति में है। दिल्ली सरकार ने इसे 1975 में अपने नियंत्रण में लिया था और इसे वह 100 फीसदी सहायता दे रही है।

स्कूल की इमारत अत्यंत खराब स्थिति में है। पूर्व में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने अदालत में बताया था कि इमारत के संयुक्त निरीक्षण में पता चला है कि इसका निर्माण 1919 में किया गया था और वर्तमान में इसकी स्थिति ऐसी नहीं है कि यहां रहा जा सके।

इससे पहले हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से कहा कि वे दिल्ली कैंट स्थित एक स्कूल की 99 साल पुरानी बिल्डिंग को गिराने और उसे दोबारा बनाने के मुद्दे को मिलकर देखें और फैसला लें। जर्जर हालत में पहुंच चुकी इस बल्डिंग को यहां पढ़ने आने वाले बच्चों के लिए असुरक्षित बताया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News