डीयू जगाएगा स्वच्छता की अलख

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स) : दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्वच्छता को लेकर अपने सभी कॉलेजों में अलख जगाने का निर्णय लिया है। इसकी शुरूआत शनिवार को आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज (एआरएसडी) से की गई। इस दौरान स्वच्छता व सार्वजनिक स्वास्थ्य विषय पर लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों को बताया गया कि वह अपने घरों में गीले व सूखे कचरे को अलग करना शुरू कर दें और अपने पास पड़ोस के लोगों को भी बताएं।

यह आयोजन एआरएसडी कॉलेज की स्वच्छ भारत अभियान समिति एवं राष्ट्रीय सेवा योजना (नेशनल सर्विस स्कीम) की तरफ से किया गया था। इस लेक्चर का आयोजन स्वच्छता पखवाड़ा -2018 के तहत किया गया है। इस अवसर पर हंसराज कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मोनिका कॉल, एआरएसडी कॉलेज की स्वच्छ भारत समिति की संयोजक डॉ. शोभा द्विवेदी उपस्थित रहीं। डॉ. शोभा द्विवेदी ने कहा कि हमारा मकसद है कि दिल्ली की झुग्गियों एवं बस्तियों में (सेनीटाइजर) बांटे जाए। हमारी तरफ से साबुन व कई जरूरी सामान भी इन जगहों पर कॉलेज के फंड के जरिए बांटे जा रहे हैैं। जिससे लोग को स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें। 

झुग्गियों में पढ़ा रहे हैैं विद्यार्थी
डॉ. शोभा द्विवेदी ने बताया कि हम पिछले चार सालों से स्वच्छता के प्रति लोगों में किसी ना किसी प्रयास की बदौलत एक मैसेज पहुंचाने में कामयाब रहे हैैं कि वह साफ-सफाई के प्रति संवेदनशील हो। इसी कड़ी में नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) के छात्र झुग्गियों एवं ग्रामीण इलाकों में कक्षाएं भी ले रहे हैैं। 

स्कूलों में फैलाएंगे जागरुकता 
एआरएसडी कॉलेज की स्वच्छ भारत समिति की संयोजक डॉ. शोभा द्विवेदी ने कहा कि हमारी तरफ से परियोजना तैयार की गई है। जिसके तहत निगम के स्कूलों में स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए कई प्रदर्शनी भी लगाई जाएंगी। हम कॉलेज के आस पास और पूरी दिल्ली में यह अभियान चलाएंगे। दिसम्बर 2019 तक ज्यादा से ज्यादा निगमों के स्कूलों के बच्चों को स्वच्छता के प्रति शिक्षित करने की योजना तैयार की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News