30 दिन में काले दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा दही का नुस्खा - Nari

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 01:46 PM (IST)

ब्यूटी प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए आप बहुत कुछ करते होंगे पर क्या आपने कभी दही का इस्तेमाल करके देखा है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि दही का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के साथ-साथ काले दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स, झाइयां और झुर्रियों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

 

1. दही और नींबू का रस
अगर आप दही में नींबू और टमाटर का रस मिलाकर लगाएं तो यह ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको महीनेभर में ही काले धब्बों, बढ़ती उम्र के लक्षणों और मुंहासों जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

2. दही का स्क्रब
स्क्रब बनाने के लिए 2 टीस्पून दही, 1 टीस्पून चीनी, 1/2 टीस्पून कॉफी पाउडर मिक्स करें। अब इससे चेहरे, हाथों और गर्दन पर 3 मिनट तक स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। दही का यह नुस्खा आपकी स्किन को गोरा और स्मूथ बना देगा। आप इस स्क्रब को4 से 5 दिनों तक के लिए फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

PunjabKesari

3. दही का मास्क
यह मास्क पिगमेंटेशन, झाइयां और काले दाग-धब्बों को आसानी से दूर करता है। यह मास्क बनाने के लिए एक बाउल में 1 टीस्पून दही, 2 टीस्पून जैतून का तेल और चुटकीभर हल्दी मिक्स करें। रात को सोने के पहले चेहरे को धोकर इस पेस्ट को लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह कॉटन बॉल को गर्म दूध में भिगोकर चेहरे को साफ करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप इसे रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static