घर में दरवाजा नहीं था तो कुली ने रास्ते में पड़े तिरंगे को बनाया पर्दा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 01:11 PM (IST)

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक एेसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे। जिले के रामपुरी इलाके में रहने वाला शाहरुख शहर के रेलवे स्टेशन पर एक कुली का काम करता है और वह बिल्कुल अनपढ़ है। पुलिस ने शाहरुख को तिरंगे का अपमान करने के आरोप में 5 सितंबर को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह जमानत पर बाहर है।

जानकारी मुताबिक 15 अगस्त के दिन शाहरुख अपने काम से घर वापस लौट रहा था, तभी उसकी नजर रास्ते पर पड़े एक तिरंगे झंडे पर पड़ी। शाहरुख जिस किराए के मकान में रहता था उसमें दरवाजा नहीं था, जिसके चलते धूप घर में आती थी। शाहरुख ने सोचा कि वह इस तिरंगे झंडे को घर के दरवाजे पर लटकाकर अपने 6 लोगों के परिवार को धूप से बचा सकेगा। बस यही सोचकर उसने झंडा उठाया और उसे घर लाकर अपने दरवाजे की जगह पर टांग दिया। लगभग 22 दिन बाद 5 सितंबर को पुलिस और शिवसेना के कुछ लोग शाहरुख के घर पहुंचे और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने और नेशनल ऑनर एक्ट 1971 का उल्लंघन करने के चलते उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

कुली शाहरुख के माता-पिता और पत्नी का कहना है कि उन्हें इस बात बिल्कुल भी पता नहीं था कि तिरंगे को एेसा लगाना अपराध है। उनके परिवार में कोई भी पढ़ा-लिखा नहीं है और उनके बच्चे भी स्कूल नहीं जाते हैं। शाहरुख ही कुली का काम करके पूरे परिवार का पालन-पोषण करता है। शाहरुख के पिता का कहना है कि मेरे बेटे को अगर इस बात का पता होता कि एेसा करने से तिरंगे का अपमान होता है तो वो यह काम कभी नहीं करता। वहीं शाहरुख की गिरफ्तारी के बाद नगमा ने कहा कि मेरे पति ही घर में कमाने वाले इकलौते व्यक्ति हैं, जो कुली का काम कर थोड़ा बहुत कमा पाते हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद हमारा गुजारा कैसे चलेगा। हमारे पड़ोसी हमारे लिए खाने का इंतजाम कर रहे हैं।

इस पूरे मामले पर शाहरुख के पड़ोसी इकबाल का कहना है कि जो भी शाहरुख ने किया, वह भूल से किया। पुलिस उसे चेतावनी भी दे सकती थी। इकबाल ने शिवसेना पर मामले को बेवजह तूल देने का आरोप लगाया। वहीं इस मामले पर शिवसेना के मुजफ्फरनगर इकाई के लोकेश सैनी ने परिवार के दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि हम इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है कि वह इतना अनपढ़ है कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज को ना पहचान पाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static