50 करोड़ गरीबों को PM मोदी का तोहफा, लॉन्च हुई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्लीः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची में स्वास्थ्य सुरक्षा देने वाली महत्वाकांक्षी स्कीम 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) को लॉन्च कर दिया है। पहले इसे आयुष्मान भारत योजना नाम दिया गया था। करीब 50 करोड़ भारतीय इस योजना से लाभान्वित होंगे।

PunjabKesari योजना के मुख्य फायदे
पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत योजना के लॉन्चिंग की घोषणा की थी। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपए से 10 करोड़ रुपए तक की कवरेज प्रदान करना है। इससे 10.74 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। इन परिवारों के लोग पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं। वैसे, इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है। यह योजना मरीजों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगी। पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

PunjabKesari

इस योजना में शामिल होने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर लगाना जरूरी नहीं है। सरकार सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना-2011 (एस.ई.एस.एस.) के आधार पर लाभार्थियों को खुद चुन कर कार्ड भेजेगी। छोटी-बड़ी कुल 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज कैशलेस होगा। मोदी सरकार की इस योजना में अब तक 31 राज्य और केंद्र शामिल प्रदेश शामिल हुए हैं और अगले 2-3 महीनों में यह योजना पूरी तरह लागू हो जाएगी। 

PunjabKesari

वहीं, चंडीगढ़ में प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना शुरू हो गई है। इस योजना का फायदा आपको मिलेगा या नहीं, इस का पता सिर्फ आपके मोबाइल नंबर से चल जाएगा। आपको https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जा कर अपना मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके बाद नया पेज खुलेगा। उस पेज में आपको अपना नाम, पिता का नाम आदि जानकारी देनी होगी। फिर आप जान सकेंगे कि योजना की सूची में आपका नाम शामिल है या नहीं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News