BEd की काऊंसलिंग इस बार होगी ऑफलाइन, 3 अक्तूबर से शुरू पहला राऊंड

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 09:55 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया इस बार ऑफलाइन की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में निर्णय लिया है। इसके साथ ही ऑफलाइन काऊंसलिंग की प्रक्रिया हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में अमल में लाई जाएगी। पहले राऊंड की काऊंसलिंग 3 से 6 अक्तूबर तक चलेगी। पहले राऊंड की काऊंसलिंग के माध्यम से राजकीय कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन धर्मशाला और एच.पी.यू. के शिक्षा विभाग की सीटों को भरा जाएगा। इसके बाद प्रदेश में स्थापित निजी बी.एड. कॉलेजों की सीटें भरने के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। 

निजी बी.एड. कॉलेजों की सीटें भरने के लिए काऊंसलिंग शैड्यूल तय करने से पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय निजी बी.एड. कॉलेज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा। यह बैठक 24 सितम्बर को आयोजित होगी। इसमें विश्वविद्यालय की बी.एड. काऊंसलिंग कमेटी निजी बी.एड. कॉलेज के प्रतिनिधियों को काऊंसलिंग के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेगी। बी.एड. की काऊंसलिंग का विस्तृत शैड्यूल आगामी 2-3 दिन में जारी कर दिया जाएगा। पहले राऊंड का शैड्यूल जारी होने से बी.एड. कोर्स में दाखिला प्राप्त करने के लिए काऊंसलिंग शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए राहत है। बीते कई दिनों से उम्मीदवार काऊंसलिंग शैड्यूल जारी होने का इंतजार कर रहे थे। 

राजकीय कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन धर्मशाला में भरी जाएंगी 250 सीटें 
राजकीय कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन धर्मशाला में ऑफलाइन काऊंसलिंग के जरिए 250 सीटों को भरा जाएगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में 100 सीटों को भरा जाएगा। पहले राऊंड की काऊंसलिंग के दौरान पहले मैडीकल फिर नॉन-मैडीकल और उसके बाद आर्ट्स संकाय की सीटों को भरा जाएगा। इसका विस्तृत शैड्यूल आगामी 2 से 3 दिन में जारी कर दिया जाएगा।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News