UIDAI ने दी चेतावनी, ऐसा करने से आपके आधार की जानकारी हो सकती है चोरी!

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपने आधार कार्ड का लैमिनेशन कराया है या फिर उसे प्लास्टिक कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर रहे है तो सावधान हो जाइए। ऐसा करने से आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। UIDAI ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके आधार का क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है या फिर निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

PunjabKesariभूलकर भी न करें स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल
आधार स्मार्ट कार्ड की प्रिटिंग पर 50 रुपए से लेकर 300 रुपए तक का खर्च आता है, जो पूरी तरह से गैरजरूरी है। यूआईडीएआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, "प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड अक्सर गैरजरूरी होते हैं। इसकी वजह यह होती है कि क्विक रेस्पॉन्स कोड आमतौर पर काम करना बंद कर देता है। इस तरह की गैर अधिकृत प्रिंटिंग से क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है।"

PunjabKesariआपको हो सकता है बड़ा नुकसान
आधार एजेंसी की ओर से जारी बयान में कहा गया, "यह भी संभावना है कि आप की मंजूरी के बिना ही गलत तत्वों तक आपकी निजी जानकारी साझा हो जाए।" यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि प्लास्टिक का आधार स्मार्ट कार्ड पूरी तरह से गैर जरूरी और व्यर्थ है। सामान्य कागज पर डाउनलोड किया गया आधार कार्ड या फिर मोबाइल आधार कार्ड पूरी तरह से वैलिड है।

PunjabKesariबिना अनुमति आधार कार्ड की जानकारी लेना अपराध- पांडे ने कहा, "स्मार्ट या प्लास्टिक आधार कार्ड का कोई कॉन्सेप्ट ही नहीं है।" यही नहीं, उन्होंने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी गैर अधिकृत व्यक्ति से आधार नंबर साझा नहीं करना चाहिए। यूआईडीएआई ने आधार कार्ड की डिटेल जुटाने वाली अनधिकृत एजेंसियों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि आधार कार्ड की जानकारी हासिल करना या फिर उनकी अनधिकृत प्रिटिंग करना दंडनीय अपराध है। ऐसा करने पर कानून के तहत कैद भी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News