3 दिनों में गायब हुई चीनी शेयरों की बढ़त!

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः सितंबर के पहले पखवाड़े में चीनी मिलों के शेयरों में दर्ज की गई तेजी की एक-तिहाई पिछले तीन दिन में गायब हो गई। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा चीनी मिलों पर जुर्माना लगाए जाने से इन शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

सरकार द्वारा विभिन्न रियायतों की घोषणा के बाद चीनी मिलों की शेयर कीमतों का संकेत देने वाला कम्पोजिट इंडेक्स 4 सितंबर से 17 सितंबर के बीच 36 प्रतिशत तक मजबूत हो गया था। इस अवधि के दौरान सरकार ने अक्टूबर 2018 से शुरू हो रहे चीनी सत्र 2018-19 के लिए एथनॉल कीमतें 25 प्रतिशत तक बढ़ा दीं। साथ ही गन्ने से सीधे एथनॉल बनाने की भी अनुमति दी। इस पहल का मकसद गन्ना किसानों के भारी भरकम बकाया से चीनी मिलों को राहत देना था। हालांकि सीसीआई ने 18 सितंबर को 18 चीनी मिलों और दो चीनी संगठनों इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) और एथनॉल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ईएमएआई) पर 38 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया।

शिकायतकर्ता इंडिया ग्लाइकोल ने तेल विपणन कंपनियों - हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) द्वारा पेट्रोल के साथ मिलाने के लिए एथनॉल की खरीद के लिए जारी की गई संयुक्त निविदा की बोलियां बढ़ाने की शिकायत सीसीआई के समक्ष की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News