गिर में 10 शेरों की मौत, फिर भी कूनो को शेर देने को तैयार नहीं गुजरात

9/22/2018 3:26:18 PM

 श्योपुर : गुजरात के गिर वन्यजीव अभयारण्य में सुरक्षा व्यवस्था की कमी के चलते लगातार एशियाई शेरों की मौत हो रही है, इसके बाद भी गुजरात सरकार मध्यप्रदेश के कूनो अभयारण्य को शेर देने के लिये राजी नहीं है। हाल ही में 15 दिन के अंदर ही गिर अभयारण्य में 10 एशियाई शेरों की मौत होने की बात सामने आई थी। जो कि एक चिंता का विषय है।

PunjabKesari

गुजरात के गिर अभयारण्य में वर्ष 2015 की गणना के अनुसार 523 एशियाई शेर हैं। पूरे देश में सिर्फ यही एकमात्र अभयारण्य है, जहां एशियाई शेर पाए जाते हैं। इसके पहले भी वर्ष 2016-17 में 182 शेरों की मौत हुई है। इसके बावजूद गुजरात सरकार श्योपुर के कूनो अभयारण्य में शेरों को शिफ्ट करने में लगातार अड़ंगे लगा रही है। जिसके चलते अब श्योपुर के वन्यजीव प्रेमियों में काफी नाराजगी देखी जा सकती है। वन्यजीव प्रेमियों का कहना है कि यदि गुजरात सरकार अपनी इसी जिद पर अड़ी रही तो कूनो अभयारण्य में शेरों की मांग को लेकर आंदोलन किया जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि एक्सपर्टों के मुताबिक गिर अभयारण्य के बजाय कूनो का वातावरण शेरों के लिए ज्यादा बेहतर है। इसलिए एशियाई शेरों को इस अभयारण्य में स्थानांतरित करने की बात कही जा रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News