भारतीयों की बढ़ेगी मुश्किल, अमेरिका रद्द करेगा H-4 वीजा परमिट

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 03:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रंप सरकार जल्द ही एच-4 वीजाधारकों के वर्क परमिट पर रोक लगा सकती है। खबरों के मुताबिक एच-4 वीजाधारकों के वर्क परमिट अगले तीन महीनों में रद्द हो सकते हैं। इस फैसले का सबसे ज्यादा असर भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा क्योंकि ओबामा के कार्यकाल में लागू हुए इस नियम का उन्हीं को सबसे ज्यादा फायदा मिला था।

PunjabKesari

भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा असर
एच4 वीजा एच-1बी वीजा धारकों के परिजन (पत्नी-पति और 21 साल से कम आयु के बच्चों) को दिया जाता है। आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय (डीएसएच) ने अपने नए हलफनामे में कोलंबिया के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट को शुक्रवार को बताया कि वह रोजगार पाने की योग्यता होने की श्रेणी के रूप में एच-1बी गैर आव्रजकों के एच-4 परिजन को हटाने के प्रस्ताव पर ठोस और तेजी से प्रगति कर रहा है। डीएचएस ने कहा कि नए नियम तीन महीने के अंदर व्हाइट हाउस के ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट ऑफ बजट (ओएमबी) को भेज दिए जाएंगे।

PunjabKesari

ओबामा सरकार ने बनाया था नियम
मंत्रालय ने अदालत से अनुरोध किया कि तब तक वह ‘सेव जॉब्स यूएस’ की ओर से दाखिल वाद पर अपने आदेश को स्थगित कर दे। ‘सेव जॉब्स यूएस’ अमेरिकी कर्मचारियों का संगठन है जिसका दावा है कि सरकार की इस प्रकार की नीति से उनकी नौकरियों पर असर पड़ा है। ओबामा प्रशासन के दौरान यह नीति तैयार की गई थी। ट्रंप प्रशासन फिलहाल एच-1बी वीजा पॉलिसी की समीक्षा कर रहा है। उसका मानना है कि कंपनियां अमेरिकी कर्मचारियों के स्थान पर दूसरे को नौकरियां देने के लिए इस नीति का दुरुपयोग कर रही हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News