वैष्णो देवी यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब 15 मिनट में होगा तीन घंटों का सफर

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 03:09 PM (IST)

कटड़ा : मान्यता है कि वैष्णो देवी में मत्था टेकने के बाद श्रद्धालु भैरव घाटी में जाते हैं। दो किलोमीटर की दुर्गम चढ़ाई होने के कारण अधिकतर श्रद्धालु भैरव घाटी में दर्शन किए बिना ही वापस लौट जाते हैं। श्रद्धालुओं के लिए भैरव घाटी की यात्रा आसान करने के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा रोप-वे प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है, पर बोर्ड  प्रशासन द्वारा निर्माण कार्य में की जा रही लगातार देरी व तकनीकी दिक्कतों के कारण श्रद्धालुओं को भैरों घाटी तक पहुंचने में काफी परेशानी हो रही है।

PunjabKesari

 भैरों घाटी रोप-वे प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य पिछले कुछ सालों से जारी है। बोर्ड प्रशासन द्वारा इस प्रोजेक्ट को जनवरी 2018 में ही शुरू किया जाना था, पर  निर्माण कार्य में आई तकनीकी दिक्कतों के कारण यह प्रोजेक्ट लटकता चला गया। अब इस बारे में बोर्ड के अधिकारी कुछ भी नहीं बोल रहे है। सूत्रों की मानें तो बोर्ड प्रशासन द्वारा इस सेवा को आगामी नवरात्रों के दौरान शुरू किया जायेगा। इससे बाद बोर्ड प्रशासन द्वारा मार्च सहित जुलाई में भी इस सेवा को सुचारु करने के प्रयास किए गए, पर दुर्गम पहाड़ व लगातार आ रही दिक्कतों के कारण सेवा शुरू नहीं हो पाई। बड़ी संख्या में दर्शन को आने वाले श्रद्धालु आस लगाए बैठे हैं कि कब भवन-भैरव घाटी के बीच रोप-वे सेवा शुरू होगी और वे आसानी से भैरव घाटी में जा सकेंगे।

PunjabKesari
सौ रुपए होगा किराया
इस सेवा का लाभ लेने वाले श्रद्धालुओं को एक तरफ का 100 रुपए किराया भुगतान करना पड़ेगा। रोप-वे सेवा शुरू होने पर तीन घंटों का सफर 15 मिनट में होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News