तेल की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई मुश्किल, बंद होंगे देश के अधिकतर पेट्रोल पंप!

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्लीः पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। अगर एेसे ही दाम बढ़ते रहे तो इसकी कीमत 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच जाएगी। विशेषज्ञों द्वारा दावा किया जा रहा है कि अगर एेसा होता है तो देश के अधिकतर पेट्रोल पंप बंद हो सकते हैं।

PunjabKesari

मौजूदा मशीनों में नहीं है सुविधा
बता दें कि इस समय देश के पेट्रोल पंपों में तेल के दाम तीन अंकों (100 रुपए) में अंकित करने की सुविधा नहीं है। इनमें अधिकतम 99.99 रुपए की कीमत ही अंकित हो सकती है। दाम 100 रुपए के ऊपर जाने से पेट्रोल पंप पर बिक्री रोकनी पड़ेगी, क्योंकि मशीन अपने आप कीमतों को सही-सही नहीं जोड़ पाएगा। हालांकि मंत्रालय के अधिकारी बताते हुए हैं कि ऐसी कोई दिक्कत नहीं होने वाली है क्योंकि मशीनों को इसी हिसाब से रिकैलिबर करने का काम चल रहा है।

PunjabKesari
देश के कुछ पंपों पर ही लगी नई मशीनें
पेट्रोलियम मंत्रालय से मिले आंकड़े के अनुसार 1 अप्रैल 2018 को देश में कुल 62,585 पेट्रोल पंप चल रहे थे। इनमें से आधे से कुछ कम पंपों पर आधुनिकतम मशीनें लग चुकी हैं। इन्हें कुछ ही देर में रिकैलिबर किया जा सकता है। लेकिन शेष पंपों पर पुरानी मशीनें लगी हुई हैं जिनमें ईंधन के दाम अधिकतम 99.99 रुपए ही प्रदर्शित हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 85 रुपए 50 पैसे है तो 8550 रुपए मशीन पर अंकित होंगे। लेकिन अगर पेट्रोल या डीजल की कीमत 100.10 रुपए हुई तो फिर मशीन पर 10010 यानी 5 अंक का आंकड़ा देना पड़ेगा, जिसके लिए फिलहाल मौजूदा मशीन उपयुक्त नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News