प्रदेश के इस जिले में होती हैं सबसे ज्यादा दहेज हत्याएं, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

9/21/2018 6:21:22 PM

ग्वालियर : मध्य प्रदेश के पुलिस महकमें ने पहली छमाही के अपराध के जो चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं, उनसे पूरा ग्वालियर अंचल शर्मसार हो गया है। ताजा आंकड़ों में दहेज हत्या के मामले ग्वालियर महानगर ने प्रदेश के बाकी महानगरों को पीछे छोड़ दिया है। पुलिस अधिकारी बेहतर काउंसलिंग और महिला सुरक्षा की बात कह रहे हैं, वहीं सामाजिक कार्यकर्ता और वकील समाज में दहेज के प्रति लोगों की सोच बदलने की बात कह रहे हैं। 
PunjabKesari
दहेज प्रथा को रोकने के लिए कई कानून बनाकर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है, लेकिन इसके बावजूद भी दहेज प्रताड़ना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।  इन्हीं प्रताड़नाओं से तंग आकर कई विवाहिताओं ने जान दे दी और कई महिलाओं की हत्या कर दी गई। अगर बात करें चार बड़े महानगरों की तो ग्वालियर दहेज हत्या के मामले में राजधानी भोपाल से आगे निकल लगा है। एक जनवरी से 31 जून तक ग्वालियर में दहेज हत्या के 12 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि भोपाल और इंदौर में सात-सात मामले और जबलपुर में 9 मामले दर्ज हुए हैं। 
PunjabKesariपुलिस महकमें के आंकड़ों के अनुसार ग्वालियर में दहेज के लिए हर माह 2 हत्याएं हुई है. ये वहीं आकंड़े हैं जो पुलिस थानों में दर्ज हुए हैं।  कई मामले ऐसे भी होते है जो चार दिवारी तक निपट जाते हैं। ग्वालियर पुलिस का कहना है कि दहेज प्रताड़ना और हत्या को रोकने के लिए अलग से सेल का गठन किया गया है। जो देहज संबंधी मामलों की काउंसलिंग करती है. इस तहत से अपराध रोकने के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News