IGMC में पहली बार हुआ कैंसर का लाइव ऑपरेशन (Video)

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 05:51 PM (IST)

शिमला (जस्टा): प्रदेश में बढ़ रही कैंसर की बीमारी से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। कैंसर की बीमारी को लेकर अब चिकित्सक भी अर्लट हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. शुक्रवार को गले और सिर के कैंसर का लाइव ब्रेकेथ्रेपी ऑपरेशन हुआ। हिमाचल में इस तरह का ऑपरेशन पहली बार हुआ है और यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल हुआ। आई.जी.एम.सी. में दो दिवसीय सैमिनार में देश भर से 50 रेजीडेंट डॉक्टर ने भाग लिया। 

आई.जी.एम.सी. में हुए इस ऑपरेशन में महाराष्ट्र, जुपिटर अस्पताल थाने से डॉक्टर राजेंद्र भालवत व डा. अश्वनी बुद्रुक टाटा मोमोरियाल अस्पताल मुम्बई ने लगभग 1 घटे तक एक 62 वर्षीय व्यक्ति के गले में कैंसर का सफल ऑपरेशन किया। जिसे सभी ने आई.जी.एम.सी. सभागार में स्क्रीन के माध्यम से लाइव देखा और विशेषज्ञ डा. से अपने विचार सांझा किया। यह व्यक्ति गले में दर्द से पीड़ित था जब इलाज के लिए आई.जी.एम.सी. आया तो चिकित्सकों ने उसे ब्रेकेथ्रेपी सर्जरी करने को कहा। तभी चिकित्सकों ने लाइव सर्जरी की। 

कैंसर के कई प्रकार हैं या यूं भी कह सकते है कि कैंसर के सौ से भी अधिक रूप है। इनमें स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेन कैंसर, बोन कैंसर, ब्लैडर कैंसर, पेंक्रियाटिक कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, गर्भाशय कैंसर, किडनी कैंसर, लंग कैंसर, त्वचा कैंसर, स्टमक कैंसर, थायरॉड कैंसर, मुंह का कैंसर, गले का कैंसर आदि है। इसके अलावा भी कई प्रकार का कैंसरे है। जिसका समय रहते ही उपचार आवश्यक है। गले के कैंसर के मरीज की इससे पहले आई.जी.एम.सी. में सर्जरी नहीं होती थी। मरीजों को बाहरी राज्य में रैफर किया जाता था, लेकिन सबसे बढ़ी राहत भरी खबर तो यह है कि हिमाचल वासियों के अब आई.जी.एम.सी. में ही गले के कैंसर के ऑपरेशन होंगे। 

क्या होता है कैंसर 
शरीर में कोशिकाओं के समूह की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर है। जब ये कोशिकाएं टिश्यू को प्रभावित करती हैं, तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। यदि कैंसर का सही समय पर पता ना लगाया गया और उसका उपचार ना किया जाए, तो इससे मौत का जोखिम बढ़ सकता है।

कैंसर के कारण 
कैंसर कई तरह का होता है। हर कैंसर के होने के अलग-अलग कारण हैं, लेकिन कुछ मुख्य कारक ऐसे भी है, जिनसे कैंसर होने का खतरा किसी को भी हो सकता है। इनमें वजन बढ़ना या मोटापा अधिक शारीरिक सक्रियता ना होना, एल्कोहल और नशीले, पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करना, कैंसर में पौष्टिक आहार ना लेना, अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल ना करना इत्यादि है। इसके अलावा कैंसर के अन्य कारण भी है। कैंसर आनुवांशिक भी हो सकता है। कई बार कैंसर से पीड़ित माता या पिता के जीन बच्चे में भी आ जाते हैं जिससे बच्चे को भविष्य में कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। किसी गंभीर बीमारी के कारण भी आपको कैंसर हो सकता है। 

यदि आप किसी गंभीर बीमारी के लिए दवाएं ले रहे हैं तो इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण आप कैंसर के शिकार हो सकते हैं। कई बार उम्र के बढ़ने के साथ भी शरीर में चुस्ती फुर्ती नहीं रहती और उम्र के पड़ाव पर व्यक्ति बीमार पड़ने लगता है, ऐसे में कई बार कैंसर भी हो जाता है। गले के कैंसर का लाइव ऑपरेशन किया गया है। जो कि सफल हुआ है। हिमाचाल में 12 से 13 फीसदी लोग गले के कैंसर से पीड़ित है और इसका कारण गुटका, तंबाकू का सेवन है। हिमाचाल में बाहरी राज्य से आने वाले लोग जो अधिकतर गुटका, तंबाकू, धूम्रपान का सेवन करतें है, उन्हें यह कैंसर हो जाता हैं। लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरतनी होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News