USA की लड़की ने कस्टम ड्यूटी के नाम पर जालंधर के व्यक्ति को लगाया लाखों का चूना

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 03:40 PM (IST)

जालंधर: फेसबुक के जरिए फ्रेंड बनकर धोखाधड़ी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। 52 फीसदी मामले सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर ठगी के हैं। साइबर क्राइम सेल में चार महीने में ही 310 मामले दर्ज हुए हैं जालंधर के 42 साल के व्यक्ति से अमेरिका की युवती ने फेसबुक पर दोस्ती की। फिर एक दिन बोली कि मैं इंडिया आ रही हूं आपके लिए लाखों रुपए के गिफ्ट लेकर। आप मुझे दिल्ली एयरपोर्ट पर रिसीव करने जरूर आ जाना। 

जब व्यक्ति ने कहा, आपकी फ्रेंड लाखों रुपए के गिफ्ट लाई है, कस्टम ड्यूटी देनी पड़ेगी
युवती की बातों में आकर जनाब उसे रिसीव करने दिल्ली पहुंच गए। एयरपोर्ट के बाहर ही थे तो एक व्यक्ति ने फोन कर कहा, कस्टम से बोल रहा हूं। आपकी फ्रेंड लाखों रुपए के गिफ्ट लाई है। इसकी कस्टम ड्यूटी देनी पड़ेगी। इसके बाद तीन बार फोन आया और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कहा। बैंक से सवा तीन लाख की नकदी बताए गए नंबर पर ट्रांसफर होने के बाद मोबाइल नंबर व फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया। जिसके बाद व्यक्ति के बेटे ने इस मामले बारे पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई।

फ्रेंडशिप कर युवती ने 50 हजार ठगे 
वहीं एक अन्य मामले में युवती ने शिकायत दी एक युवक इंटरनेट कॉल कर गालियां देता है। युवक कोई बात नहीं करता सिर्फ गालियां निकालता है। पुलिस ने मामले की जांच करते हुए उक्त युवक को थाने बुलाया तो वह बोला, फ्रेंडशिप कर युवती ने 50 हजार की नकदी ले ली। इसके बाद सोशल मीडिया अकाउंट और मोबाइल नंबर ब्लाक कर दिया। अब जब भी गुस्सा आता है, इंटरनेट कॉल कर उसे अपशब्द कहकर गुस्सा निकाल लेता हूं।

के.बी.सी. के नाम पर भी हो रही है लाखों की धोखाधड़ी 
जानकारी के मुताबिक 16 मई को पुलिस लाइन में शुरू साइबर क्राइम सेल में 12 सदस्य हैं। इन्हें 3 टीमों में बांटा गया है। एक टीम सोशल मीडिया से जुड़े मामले, दूसरी टीम ट्रांजेक्शन फ्रॉड और तीसरी टीम स्टोलन लैपटाप-मोबाइल और इस तरह के अन्य मामले देखती है। सेल की इंचार्ज एस.आई. मोनिका ने बताया सबसे ज्यादा दिक्कत बैंक से ट्रांजेक्शन मामलों में आ रही है। जालसाज फर्जी डॉक्यूमेंट्स से अकाउंट खोल ठगियां करते हैं। लड़कियों को हरास करने के सबसे अधिक मामले हैं। सोशल मीडिया से जुड़े कुल 162 मामलों में अधिकतर में फेसबुक व इंस्टाग्राम में गलत ईडी बनाकर निजी फोटो अपलोड की हैं। के.बी.सी. में 25 लाख की लॉटरी वाले भी कुछ मामले हैं, जिनमें शिकायतकत्र्ता का वाट्सएप अकाउंट हैक हुआ है। ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर भी लोगों को ठगा जा रहा है। जिसको सुलझना साइबर सैल के लिए भी मुश्किल हो गया है। 

दामाद ने सास को लगाया चूना 
एक अन्य मामले में एक बुजुर्ग महिला ने पुलिस को शिकायत दी उसके क्रेडिट कार्ड से किसी ने 25 हजार से अधिक की शॉपिंग कर ली है। जांच की तो सामने आया कि बुजुर्ग महिला के दामाद ने ही उसका क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर शॉपिंग की थी। शातिर दामाद ने अपनी बुजुर्ग सास को बैंक ला जाकर खुद ही क्रेडिट कार्ड बनवाकर दिया था, लेकिन कार्ड के साथ मोबाइल नंबर दामाद ने अपना लिंकअप करवा दिया। इसके बाद से दामाद कभी ऑनलाइन कपड़ों की शापिंग करता तो कभी पिज्जा के ऑर्डर देता रहा। जिसके बाद सास ने दामाद के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News