Pregnant Women: शूगर लेवल कंट्रोल में रखती हैं चुकंदर की चाय -Nari

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 03:37 PM (IST)

हम सभी लोगों ने चुकंदर सलाद के रूप में खाया होगा या फिर चुकंदर का जूस पिया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर की चाय भी बनती है। जी हां, चुकंदर की चाय बनती है और सेहत के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। आइए जानते हैं क्यों गर्भवती महिलाओं को चुकंदर की चाय पीने की सलाह दी जाती है। 

PunjabKesari

 

गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही से ही चुकंदर की चाय पीनी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि इसमें फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह तत्व भ्रूण के विकास में बहुत मददगार साबित होता है। इसके अलावा फॉलिक एसिड स्पाइनल कॉर्ड (मेरुदंड) के विकास में भी बहुत मदद करता है। चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं होती है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी खून की कमी महसूस हो तो चुकंदर की चाय का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

 

 

डिलीवरी में भी होती है आसानी

कई बार गर्भधारण दौरान महिला के शरीर का शूगर लैवल गड़बड़ हो जाता है। ऐसी स्थिति के लिए भी चुकंदर की चाय बहुत मददगार साबित होती है। चुकंदर की चाय पीने से शूगर लेवल मैनटेन रहता है। चुकंदर में विटामिन ‘सी’ की मात्रा भी भरपूर होती है। यह गर्भवती महिलाओं के प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन से डिलीवरी में भी आसानी होती है।

 

 

ऐसे बनाएं चुकंदर की चाय

PunjabKesari

1 लीटर पानी लें, 4 अच्छे छिले हुए चुकंदर, आधा कप शहद लें और 2 नींबुओं का रस। अब बड़े पैन में पानी डालकर उबालें, फिर चुकंदर, शहद और नींबू का रस डालें और कुछ देर तक उबालें। अब पैन को उतार लें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। मिक्सचर ठंडा हो जाने पर आइसक्यूब डालकर पीएं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nisha thakur

Recommended News

Related News

static