अमूल ब्रांड की प्रमुख सुमूल डेयरी ने भी घटाया दूध खरीदी का भाव

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 03:08 PM (IST)

सूरतः गुजरात में ब्रांड अमूल के तहत दूध और दुग्ध उत्पाद तैयार करने वाली 18 डेयरियों में से प्रमुख सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (सुमूल डेयरी) ने भी आज से दूध खरीद कीमतों में कमी कर दी है। सुमूल के प्रभारी प्रबंध निदेशक सह महाप्रबंधक अरूण पुरोहित ने यूएनआई को बताया कि यह कमी दूध की आपूर्ति में मौसमी बढ़ोत्तरी के कारण की गई है। 

भैंस के दूध में प्रति किलो वसा यानी पर केजी फैट 25 रुपए और गाय के दूध में 30 रुपए की कमी दर्ज की गई और आज से दोनों की खरीद कीमत (दुग्ध उत्पादकों से) घट कर क्रमश: 625 रुपए प्रति किलो वसा और 580 रुपए प्रति किलो वसा हो गई है। यह पिछले डेढ़ साल में पहली ऐसी कमी है। उन्होंने बताया कि खरीद की कीमतों में कमी के बावजूद अब भी यह अमूल ब्रांड की कई अन्य डेयरियों से बेहतर है।

ज्ञातव्य है कि हाल में अमूल ब्रांड की सबसे पुरानी डेयरी आणंद की अमूल डेयरी और महेसाणा की दूधसागर डेयरी ने भी दूध की खरीद कीमत में कमी की थी। सुमूल डेयरी औसतन प्रति दिन करीब 13 लाख किलो दूध की खरीद करती है। इसकी प्रतिदिन की औसत बिक्री 20 लाख लीटर है। समझा जाता है कि भाव में कमी से दुग्ध उत्पादकों को अब प्रति लीटर लगभग दो रुपए कम मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News