भारत में बैन हो सकता है Whatsapp, सरकार कर रही तैयारी!

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 11:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः फर्जी खबरों के लेकर भारत सरकार और वॉट्सऐप के बीच मतभेद चल रहे हैं। भारत सरकार ने वॉट्सऐप से मैसेज ट्रैक करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन प्राइवेसी का हवाला देते हुए वॉट्सऐप ने एेसा करने से मना कर दिया। अब सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय वॉट्सऐप को तीसरा नोटिस भेजने पर विचार कर रहा है।

PunjabKesari

जारी होगा तीसरा नोटिस
जुलाई के बाद से यह तीसरा आधिकारिक पत्र होगा। इस पत्र के जरिए सरकार फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी को याद दिलाने की कोशिश करेगी कि उसे सरकार की मांग पूरी करनी होगी, नहीं तो देश में वॉट्सऐप को बैन कर दिया जाएगा। अहम मांग है कि मैसेज के सोर्स की जानकारी हासिल करने की अनुमति मिले। वहीं, वॉट्सऐप ने  कई ऐसे बदलाव किए हैं, जिससे फर्जी खबरें न फैलें जैसे कि केवल पांच ग्रुप में एक बार में कोई खबर भेजी जा सकती है, जो पहले 250 में भेजी जा सकती थी।

PunjabKesari

फर्जी खबरों से हुई कई घटनाएं
देश में भीड़ की पिटाई से हत्या की कई घटनाएं हुई हैं। ऐसी घटनाएं वॉट्सऐप पर फर्जी खबरों को आगे भेजने की वजह से हुई हैं। सरकार वॉट्सऐप को पहले ही दो नोटिस भेज चुकी है। दूसरे नोटिस में कंपनी को चेतावनी दी गई थी कि यदि वह ऐसे मामले में मूकदर्शक बनी रहती है तो उसे कानूनी नतीजे भुगतने होंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News