आई.सी.पी. अटारी पर कस्टम व एफ.आई.ई.ओ. ने व्यापारियों को दी ए.ई.ओ. की जानकारी

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 10:33 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर पाकिस्तान के साथ आयात-निर्यात करने वाले व्यापारियों को कस्टम (प्रिवैंटिव) विभाग व एफ.आई.ई.ओ. (फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन) की तरफ से एक जागरूकता सैमीनार करवाया गया, जिसमें व्यापारियों को ए.ई.ओ. योजना (एथोरॉइजड इक्नॉमिक ऑप्रेटर) के बारे में जानकारी दी गई और बताया गया कि एक्सपोर्टर कैसे इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। 

जानकारी के अनुसार ए.ई.ओ. सर्टिफिकेट लेने वाले व्यापारियों को वस्तुओं की तेजी से क्लीयरिंग करने व फॉस्ट ट्रैक शिपमैंट में कस्टम विभाग की तरफ से मदद मिलती है वैसे तो इस योजना को वर्ष 2012 में लागू किया गया था लेकिन मौजूदा समय में सी.बी.आई.सी. (सैंट्रल बोर्ड ऑफ इनडॉयरैक्ट टैक्सस एंड कस्टम्स) की तरफ से इस योजना को कारोबारियों की सुविधा के लिए नए सिरे से लागू किया जा रहा है। समागम में डिप्टी कमिश्नर दिल्ली (कस्टम) अंचिता पंदोह वएफ.आई.ई.ओ. मैंबर गौरव कुमार की तरफ से व्यापारियों को इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई और व्यापारियों की तरफ से पूछे गए सवालों के उत्तर दिए गए। इस अवसर पर ज्वाइंट कमिश्नर कस्टम (प्रिवैंटिव) डा. अरविन्द कुमार, डिप्टी कमिश्नर कस्टम आई.सी.पी. अटारी बसंत कुमार, सुपरिंटैंडैंट गुरमीत सिंह के अलावा कई गण्यमान्य निर्यातक व आयातक उपस्थित थे।

मुहर्रम के चलते 2 दिन बंद रहेगा भारत-पाक कारोबार
मुहर्रम के चलते आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर व रेल कारगो के जरिए होने वाला आयात-निर्यात 2 दिन के लिए बंद रहेगा। इस दौरान सड़क मार्ग से ट्रकों व रेल मार्ग के जरिए भारत व पाकिस्तान के बीच होने वाले वस्तुओं का आयात निर्यात नहीं होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News