...और कितने जवान होंगे शहीद, पाक की बैट टीम की नहीं रुकी हैवानियत

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 10:10 AM (IST)

श्रीनगर: पाक की बैट टीम की हैवानियत नहीं रुक रही है, जिसके कारण कई जवान शहीद हो चुके हैं और कितने जवान शहीद होंगे। जम्मू के रामगढ़ सैक्टर में बीते दिन बी.एस.एफ. जवान की बर्बर हत्या कर दी गई। हत्या के पीछे पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) का ही हाथ बताया जा रहा है। बी.एस.एफ . जवान नरेंद्र कुमार की हत्या के बाद दोनों देशों में तनाव पैदा हो गया है। रामगढ़ इलाके की एस.पी.-1 सीमा चौकी के पास गोलीबारी में जख्मी जवान का गला रेत दिया गया था और उसके अंगों को भी क्षत-विक्षत कर दिया गया था। उक्त घटना के बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हाई अलर्ट जारी किया गया है।
PunjabKesari
पाकिस्तान की बैट टीम की ओर से की गई जघन्य हत्या का यह कोई पहला मामला नहीं है। 3 साल पहले 13वीं राजपूताना राइफल्स के जवान सुधाकर सिंह और हेमराज की हत्या कर दी गई थी। पाकिस्तानी सैनिक घने कोहरे का फायदा उठाते हुए सीमा पर लगी कंटीली तारों को काटकर सीमावर्ती पुंछ जिले के सोना गली इलाके में बनी भारतीय चौकी पर पहुंच गए और गश्त कर रहे 13वीं राजपूताना राइफल्स के जवानों (सुधाकर सिंह व हेमराज) की हत्या करदी। शहीद जवान हेमराज मथुरा जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित शेरपुर गांव के रहने वाले थे। परिवार में उनकी मां, पत्नी और 3 बच्चे हैं। दिल्ली स्थित सेना मुख्यालय से हेमराज की शहादत की खबर आने के बाद पूरे देश में गम का माहौल पसर गया।
PunjabKesari
क्या है ‘बैट’
‘बैट’ का पूरा नाम बॉर्डर एक्शन टीम है। इसके बारे में सबसे पहले 5 और 6 अगस्त, 2013 की दरमियानी रात को पता चला था। तब इस टीम ने एल.ओ.सी. पर पैट्रोलिंग कर रही भारतीय सेना की टुकड़ी को निशाना बनाया था। दरअसल, यह पाकिस्तान की स्पैशल फोर्स से लिए गए सैनिकों का एक ग्रुप है। हैरानी की बात यह है कि बैट में सैनिकों जैसी ट्रेनिंग पाने वाले आतंकी भी हैं। बैट को एल.ओ.सी. में 1 से 3 किलोमीटर तक अंदर घुसकर हमला करने के लिए तैयार किया गया है। ‘बैट’ को स्पैशल सर्विस ग्रुप यानी एस.एस.जी. ने तैयार किया है। यह पूरी प्लानिंग के साथ अटैक करती है। यह टीम पहले खुफिया तौर पर ऑप्रेशन को अंजाम देती थी, लेकिन बाद में मीडिया की वजह से सुर्खियों में आने लगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

seema

Recommended News

Related News