किम, मून ने पवित्र ज्वालामुखी पर हाथ मिलाए

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 10:08 AM (IST)

प्योंगयांग : एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने अपने सम्मेलन के आखिरी दिन वीरवार को खूबसूरत ज्वालामुखी की चोटी पर खड़े होकर एक दूसरे से हाथ मिलाया। इस ज्वालामुखी को उत्तर कोरिया में पवित्र माना जाता है।दोनों नेता उत्तर कोरिया-चीन की सीमा पर स्थित पहाड़ी तक गए और तस्वीरें ङ्क्षखचवाई। एक दिन पहले ही दोनों देशों ने कई समझौते किए। कहा जा रहा है कि ये समझौते शांति की दिशा में अहम कदम है।
PunjabKesari
उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन वीरवार को अलग-अलग वायु मार्ग से पेकतु पर्वत के पास एक हवाई अड्डा पहुंचे।  वहां दोनों नेताओं की मुलाकात हुई और उसके बाद वे चोटी पर गए। उनके साथ उनकी पत्नियां भी मौजूद थीं। वे लोग पास में स्थित एक झील तक भी गए। इस बीच उत्तर कोरिया विरोधी करीब 100 प्रदर्शनकारियों ने मध्य सोल में शिखर सम्मेलन के खिलाफ रैली की।
PunjabKesari
उन्होंने दोनों देशों के नेताओं की बैठक का भी विरोध किया और कहा कि इस सम्मेलन से किम जोंग उन को फायदा होगा। पहले के दो सम्मेलनों की अस्पष्ट भाषा की अपेक्षा इस बार किम और मून एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पर सहमत हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News