अफगानिस्तान ने हश्मतुल्लाह और राशिद के दम पर बांग्लादेश को 136 रनों से पीटा

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 09:33 AM (IST)

अबुधाबीः अफगानिस्तान ने हश्मतुल्लाह शाहिदी (58) और राशिद खान (57) की दमदार बल्लेबाजी तथा सधी हुई गेंदबाजी के बल पर एशिया कप ग्रुब बी मैच में बांग्लादेश को 136 रन की करारी शिकस्त दी। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 256 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था लेकिन बांग्लादेशी टीम अपने बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण 42.1 ओवर में 119 रन पर ही ढेर हो गई। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन (32), महमूदुल्लाह (27) और मोस्सदेक हुसैन (26) ही दहाई के आंकड़े पर पहुंच पाए जबकि दो खिलाड़ी तो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। अफगान गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में ज्यादा मशक्कत नहीं करवाई। 

PunjabKesari

अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान, गुलबादिन नैब और राशिद खान ने दो-दो विकेट झटके जबकि आफताब आलम, मोहम्मद नबी और रश्मत शाह ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले अपना 20वां जन्मदिन मना रहे राशिद खान और अनुभवी गुलबादिन के बीच आठवें विकेट के लिये 95 रन की तेजतर्रार अटूट साझेदारी की मदद से अफगानिस्तान ने लचर शुरुआत से उबरकर बांग्लादेश के खिलाफ सात विकेट पर 255 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। आलराउंडर शाकिब अल हसन (42 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान हशमुतुल्लाह शाहिदी (58) के अर्धशतक बावजूद एक समय सात विकेट पर 160 रन बनाकर जूझ रहा था। राशिद (नाबाद 57) और नैब (नाबाद 42) ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और अफगानिस्तान के लिये आठवें विकेट के लिये 9.1 ओवर में रिकार्ड साझेदारी की। 

PunjabKesari

राशिद ने पारी के आखिरी ओवर में बांग्लादेश के कप्तान मशरेफी मुर्तजा पर चार चौके लगाकर वनडे में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया तथा टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने केवल 32 गेंदों का सामना किया तथा आठ चौके और एक छक्का लगाया। नैब की 38 गेंदों की पारी में पांच चौके शामिल हैं। टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले अफगानिस्तान की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही तथा उसने शुरू से ही नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। मोहम्मद शहजाद ने 37 रन की पारी खेली लेकिन इसानुल्लाह (आठ) और रहमत शाह (दस) नहीं चल पाये। इस मैच से वनडे में पदार्पण करने वाले अबू हैदर (50 रन देकर दो) ने इसानुल्लाह को अपने पहले ओवर में ही आउट किया और फिर रहमत की भी गिल्लियां बिखेरी। शहजाद और शाहिदी ने तीसरे विकेट के लिये 51 रन जोड़कर कुछ देर तक पारी को स्थिरता प्रदान की लेकिन यह साझेदारी टूटते ही अफगानिस्तान का मध्यक्रम लडख़ड़ा गया। 

PunjabKesari

शाकिब ने शहजाद को अबू हैदर के बेहतरीन कैच से पवेलियन भेजने के बाद कप्तान अशगर अफगान को बोल्ड किया जो केवल आठ रन ही बना पाये। शाकिब यहीं पर नहीं रूके और उन्होंने समीउल्लाह शेनवारी (18) और मोहम्मद नबी (दस) को भी क्रीज पर नहीं टिकने दिया। इस बीच रूबेल हुसैन (32 रन देकर एक) ने शाहिदी को विकेट के पीछे कैच कराकर उनकी धैर्यपूर्ण पारी का अंत किया। शाहिदी ने 92 गेंदें खेली तथा तीन चौके लगाये। अफगानिस्तान का स्कोर 41वें ओवर में सात विकेट पर 160 रन हो गया था। राशिद और नैब ने दस रन प्रति ओवर से भी अधिक की दर से रन बनाये।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News