प्रशासन की पार्वती घाटी में बड़ी कार्रवाई, 35 होटल किए सील

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 10:10 PM (IST)

कुल्लू: जिला कुल्लू की पार्वती घाटी में वीरवार को प्रशासन ने 35 होटल, रेस्तरां, गैस्ट हाउस सील कर दिए। प्रशासन ने कसोल, कटागला, छलाल, मणिकर्ण, कसोल, तोष, कालगा, पुलगा सहित अन्य इलाकों में कार्रवाई की। हाईकोर्ट के आदेशों पर एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया की अगुवाई में हुई इस कार्रवाई से कइयों में हड़कंप मचा रहा है। पुलिस बल की मौजूदगी में आई.पी.एच., वन विभाग, राजस्व विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यटन विभाग, बिजली बोर्ड सहित विभिन्न महकमों के अधिकारी कार्रवाई के दौरान उपस्थित रहे। कई भवनों के बिजली, पानी के कनैक्शन भी काट दिए गए।
PunjabKesari
63 होटल, गैस्ट हाऊस, रेस्तरां किए थे चिन्हित
हाईकोर्ट के आदेशों पर प्रशासन ने 63 होटल, गैस्ट हाऊस, रेस्तरां चिन्हित किए थे। इन भवनों की पूर्व में निशानदेही भी करवाई गई। निशानदेही में कई भवन वन भूमि व अन्य सरकारी भूमि पर पाए गए। कई होटल रेस्तरां ऐसे थे जिनके पास दस्तावेज पूरे नहीं थे। वीरवार को 35 भवनों को सील किया गया। कइयों ने पहले ही अवैध भवन गिरा दिए थे और कैंपिंग वाले स्थानों से अपना सारा साजोसामान समेट लिया था। कई ऐसे रहे जिन्होंने पहले ही अवैध कब्जों वाले स्थानों को छोड़ दिया था। ऐसे में कार्रवाई के लिए बचे 35 होटल, रेस्तरां कार्रवाई की जद में आ गए।
PunjabKesari
पहले भी हुई है कार्रवाई
हाईकोर्ट के आदेशों पर पहले भी ऐसे अवैध भवनों व बिना अनुमति के चल रहे होटल, रेस्तरां आदि के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। इस कार्रवाई की जद में भी कसोल, कटागला, छलाल व पार्वती घाटी के अन्य इलाकों में कई भवन आए थे। अब फिर से कार्रवाई हुई है। दस्तावेज आदि दिखाने वाले कार्रवाई से बच गए और भवन को सील नहीं किए गए। कुछेक ऐसे भी हैं जिनके  कागजात अधूरे होने पर भवन सील हुए। यदि वे दो या तीन दिनों में अपने दस्तावेज प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत करते हैं तो सील को खोला जा सकता है।
PunjabKesari
देर शाम तक चलती रही कार्रवाई
पार्वती घाटी में देर शाम तक होटल, रेस्तरां, गैस्ट हाऊस आदि को सील करने का क्रम चलता रहा। सूची में शामिल 63 होटलों में से करीब एक दर्जन भवन मालिकों ने पहले ही अपने दस्तावेज दिखा दिए थे। कइयों ने वीरवार को कार्रवाई करने पहुंची टीम को दस्तावेज दिखाए। ऐसे में अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम देर शाम तक कार्रवाई में जुटी रही।

आधा दर्जन ने तोड़े अपने भवन
एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने बताया कि करीब 35 होटल, गैस्ट हाउस, रेस्तरां सील किए गए। इनकी निशानदेही पहले हो चुकी थी। कई भवन ऐसे भी इनमें शामिल रहे जो वन भूमि व अन्य सरकारी भूमि पर थे। कइयों के पास दस्तावेज नहीं थे। करीब आधा दर्जन लोगों ने पहले ही अपने अवैध होटलों को तोड़ दिया था। कुछेक कैंपिंग साइट्स भी चिन्हित की गईं थीं जिन पर कार्रवाई होनी थी। वीरवार को वे कैंपिंग साइट्स खाली पाईं गईं और लोगों ने अपना सारा साजो सामान हटाकर सरकारी जमीन को खाली कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News