ओडिशा में उवर्रक संयंत्र, हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे PM

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 08:44 PM (IST)

भुवनेश्वरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा में झारसुगुडा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और तालचर में उर्वरक संयंत्र सहित कई परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री राज्य के एक दिवसीय दौरे के दौरान कोयला परिवहन के लिए रेल पटरियों के साथ ही एनटीपीसी और महानदी कोलफील्ड लिमिटेड (एमसीएल) की खानें राष्ट्र को सर्मिपत करेंगे। प्रधानमंत्री एमसीएल की गर्जनबहल ओपन कास्ट खान का उद्घाटन करेंगे। इस खान में 23 करोड़ टन का कोयला ब्लॉक भंडार है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता खान 1.3 करोड़ टन होगी।

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि इससे 894 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा जबकि 5000 लोगों के लिए अप्रत्यक्ष नौकरी के अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री एमसीएल द्वारा निर्मित 53.1 किमी लंबी झारसुगुडा-सेरडेगा रेलवे लाइन की भी शुरूआत करेंगे। इस लाइन का उपयोग यात्री परिवहन के लिए भी किया जा सकेगा। मोदी सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी की दुलंगा कोयला खनन परियोजना को भी सर्मिपत करेंगे। यह एनटीपीसी की दूसरी खदान है और ओडिशा में यह उसकी पहली खान है। अधिकारियों ने बताया कि इस खान से उत्पादित कोयले का उपयोग सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी के निर्माणाधीन संयंत्र के लिए किया जाएगा।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचर में देश के पहले कोयला गैस आधारित उर्वरक संयंत्र के लिए काम की शुरूआत करेंगे। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे ओडिशा में यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। राज्य में कोई यूरिया संयंत्र नहीं है।  झारसुगुडा के नए हवाई अड्डे के बारे में अधिकारियों ने बताया कि यहां सभी मौसमों में विमानों का परिचालन हो सकेगा और ए-320 जैसे विमानों का रात में भी संचालन हो सकेगा। झारसुगुडा ओडिशा का दूसरा हवाई अड्डा होगा और सरकार की उड़ान योजना के तहत भुवनेश्वर, रायपुर और रांची से जुड़ेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News