पाकिस्तानी सिखों का भारत से अनुरोध, खोले करतारपुर सीमा का रास्ता

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 01:46 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में जाकर विवादों में घिरे पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। पाक दौरे से वापस आकर सिद्धू लगातार पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर खोलने की बात कर रहे हैं, लेकिन पाक बार-बार उनके इस बयान को झुठलाता जा रहा है वहीं
पाकिस्तान के सिख समुदाय ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वह करतारपुर सीमा को खोल दें, ताकि इस देश में ऐतिहासिक गुरुद्वारे की यात्रा में सिख श्रद्धालुओं की मदद की जा सके। 

पाकिस्तान सिख काउन्सिल के पैट्रन इन चीफ सरदार रमेश सिंह खालसा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह अनुरोध किया।उन्होंने कहा कि अगर सीमा खोली जाती है तो सीमा क्रॉसिंग से भारतीय श्रद्धालु गुरुद्वारा करतार सिंह का जबकि पाकिस्तानी सिख श्रद्धालु भारत में पड़ने वाले डेरा बाबा नानक की यात्रा कर सकेंगे। जानकारी के  अनुसार खालसा ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर सीमा खोलने की सिखों की मांग वर्षों से लंबित है।

उन्होंने कहा, ‘समूचा सिख समुदाय इस महान भाव के लिए पाकिस्तान सरकार का शुक्रगुजार है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने सात सितंबर को कहा था कि उनकी सरकार शीघ्र सिख श्रद्धालुओं के लिए भारत के साथ करतारपुर सीमा क्रॉसिंग को खोलेगी. ताकि वे बिना किसी वीजा के ऐतिहासिक गुरुद्वारा जा सकें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News