पाक के साथ रिश्ते को लकेर बोले जिनपिंग, कहा सफल होगी चीनी आर्थिक परियोजना

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 12:53 PM (IST)

बीजिंगः पाकिस्तान वैसे तो अमन शांति को न पसंद करने वाले देशो मे से एक है वहीं इसके संबंध भी पड़ोसी देशो के साथ कुछ कम ही है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाक के साथ संबंधो को प्रगाढ़ बताया है। उन्होंने विश्वास जताया कि सिल्क रोड नामक महत्वपूर्ण चीनी आर्थिक परियोजना सफल होगी।  इन दिनों पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा चीन के दौरे पर हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख को इस परियोजना की सफलता को लेकर आश्वस्त किया।

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की नयी सरकार के कामकाज संभालने के बाद जनरल बाजवा चीन के दौरे पर जाने वाले पहले वरिष्ठ पाकिस्तानी प्रतिनिधि हैं। जनरल बाजवा की चीन यात्रा वरिष्ठ चीनी राजनयिक के इस्लामाबाद दौरे के एक सप्ताह बाद हो रही है। हाल के वर्षों में पाकिस्तान ने चीन के साथ अपने संबंधों को काफी मजबूती प्रदान की है क्योंकि अमेरिका के साथ उसके संबंध अच्छे नहीं चल रहे।जिनपिंग का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिनों पहले पाकिस्तान के एक मंत्री ने चीनी सिल्क रोड योजनाओं को लेकर चिंता जाहिर की थी।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुरुवार को बताया कि बाजवा के साथ बुधवार को मुलाकात के दौरान श्री जिनपिंग ने पाकिस्तान और चीन को दो गहरे दोस्त बताया है। रिपोर्ट में श्री जिनपिंग ने कहा कि चीन-पाकिस्तान संबंध हमेशा प्रगाढ़ बने रहेंगे। उन्होंने वन बेल्ट वन रोड परियोजना के अलावा चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण के लिए पाकिस्तान की ओर से मिल रही सुरक्षा और समर्थन की प्रशंसा भी की।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News