पाकिस्तान के हनीट्रैप में फंसा एक और भारतीय जवान, ISI के लिए करता था जासूसी

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 12:45 PM (IST)

नोएडा (नवोदय टाइम्स): आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में यूपीएटीएस ने बीएसएफ के एक जवान अच्युतानंद मिश्र को नोएडा से गिरफ्तार किया है। यह जवान पाकिस्तानी महिला एजेंट के हनी ट्रैप में फंसकर सोशल मीडिया के जरिए सेना से जुड़ी खुफिया सूचनाएं साझा कर रहा था। जवान के पास से सेना से जुड़े दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। 

मध्य प्रदेश के रीवा का निवासी है जवान
यूपी के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि गिरफ्तार जवान अच्युतानंद मूल रूप से मध्य प्रदेश के रीवा का निवासी है। वर्ष 2006 में वह बीएसएफ में सिपाही के पद पर भर्ती हुआ था। इन दिनों उसकी तैनाती ओडिशा में थी। जनवरी, 2016 में आईएसआई की एक महिला एजेंट से फेसबुक पर उसकी दोस्ती हो गई। महिला ने खुद को डिफेंस रिपोर्टर बताकर अच्युतानंद को हनी ट्रैप में फंसा लिया। इसके बाद कुछ दिन तक तो वह जवान से दोस्ती की बातें करती रही, फिर सेना की गोपनीय सूचनाएं उगलवाना शुरू कर दिया। 

चंडीगढ़ इकाई ने दी यूपी एटीएस को सूचना
महिला के जाल में फंसे सिपाही ने उसे यूनिट की लोकेशन, शस्त्रागार में मौजूद विस्फोटक व असलहों का ब्योरा व वीडियो भेजना शुरू कर दिया। इसकी भनक लगते ही मिलिट्री इंटेलिजेंस की चंडीगढ़ इकाई ने यूपी एटीएस को सूचना दी थी। 

जवान पर दो माह से लगी थीं यूपीएसटीएफ की नजरें
फेसबुक पर दोस्ती की शुरुआत में हंसी-मजाक, प्यार-मुहब्बत की बातचीत बीएसएफ के जवान और कथित पाकिस्तानी महिला डिफेंस रिपोर्टर के बीच होती रही, लेकिन बाद में महिला मित्र ने उससे उसके काम और उसकी तैनाती के बारे में पूछना शुरू कर दिया और बातों के जाल में उलझा कर वह उससे अर्ध सैनिक बलों के ठिकानों, शस्त्रागार, सेना की तैनाती व मूवमेंट के बारे में जानकारी लेने लगी। अच्युतानंद मिश्र की की यह हरकत मिलेट्री इंटेलिजेंस यूनिट की निगाह में आ गई।  

जवान के खिलाफ हुआ सीक्रेट एक्ट का मुकदमा दर्ज
यूपीएटीएस की विशेष यूनिट काउंटर एस्पिओनाज ने उसके खिलाफ ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट का मुकदमा दर्ज किया और उस पर निगाह रखनी शुरू की। इस बीच, यूनिट को पता चला कि वह दिल्ली में अपनी यूनिट के एक बीमार साथी की देखभाल के लिए आया हुआ है। इसके बाद नोएडा यूनिट को सक्रिय किया गया और मंगलवार को सूचना मिलने पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। एसटीएस के मुताबिक, गिरफ्तार सिपाही के पिता भी बीएसएफ से हेड कॉन्स्टेबल के पद से रिटायर हुए है। शादीशुदा सिपाही के दो बच्चे भी है।

गिरफ्तारी के बाद कई सिपाहियों ने फेसबुक से हटाई फोटो
बीएसएफ के सिपाही अच्युतानंद मिश्र की गिरफ्तारी की खबर न्यूज चैनलों पर चलने के बाद बुधवार देर शाम बीएसएफ के कई सिपाहियों ने वॉट्सऐप और फेसबुक से अपनी वर्दी वाली फोटो हटा ली तो कुछ ने महिला मित्रों को ही अनफ्रेंड कर दिया। पिछले दिनों सेना प्रमुख ने भी सोशल मीडिया पर जवानों की सक्रियता को लेकर उठे सवालों के जवाब में कहा था कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर पांबदी नहीं है, लेकिन ऐसा कुछ भी उस पर न डालें जिससे पता चले कि आप सैन्य या अर्धसैन्य बलों से जुड़े हुए हैं। 

पहली बार आया था नोएडा 
एटीएस के सूत्रों के मुताबिक, गिरफ्तार सिपाही अच्युतानंद मिश्रा पहली बार नोएडा आया था। उसके नोएडा के नेटवर्क या रिश्तेदारों के बारे में एटीएस को अब तक ऐसा कोई सुराग नहीं मिला है, जिससे कहा जा सके कि वह नोएडा में अपना नेटवर्क तैयार कर रहा था या फिर नोएडा में रहने वाले पूर्व व वर्तमान सैन्य अधिकारियों या रिश्तेदारों से संपर्क में हो। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News