मनाली-रोहतांग में शुरू होगी जॉय राइड, सैलानियों उठा सकेंगे लुत्फ

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 10:57 AM (IST)

शिमला/कुल्लू (कुलदीप): मनाली और रोहतांग का आनंद लेने वाले देश-विदेश के सैलानियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार इस माह के अंत से जॉय राइड की शुरूआत कर रही है। यह जॉय राइड यानि हैली टैक्सी उड़ान 10 मिनट की होगी, जिसके लिए प्रति व्यक्ति 3,000 रुपए देने होंगे। इसके लिए सरकार ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें 18 में से 3 कंपनियों को शॉर्ट लिस्ट किया गया है। मनाली और रोहतांग के बीच इस जॉय राइड के शुरू होने से पर्यावरण को भी संरक्षण मिलेगा। इस तरह करीब 1 घंटे के बीच 4 से 5 जॉय राइड होंगी और एक साथ 6 लोग इसका लुत्फ उठा सकेंगे। ऐसे में एक राइड से कंपनी करीब 21 हजार रुपए कमाएगी। 

इस तरह यदि 1 घंटे में 4 चक्कर लगते हैं तो उससे 84 हजार रुपए की आय होगी। हालांकि इसके लिए प्रयोग में लाए जाने वाले हैलीकॉप्टर का प्रतिघंटा खर्चा 65 हजार रुपए से 80 हजार रुपए के बीच आता है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने मनाली-रोहतांग जॉय राइड के लिए 2 माह पहले यानि जुलाई में आवेदन आमंत्रित किए थे। इसमें 18 कंपनियों ने हैली टैक्सी व जॉय राइड में अपनी रुचि दिखाई। सरकार ने इन 18 कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसके बाद 8 ऐसी कंपनियों को चयनित किया गया, जिनके पास डी.जी.सी.ए. का आवश्यक लाइसैंस व परमिट था। चयनित 8 कंपनियों में से 2 कंपनियां ऐसी थीं, जो एयर क्राफ्ट या वायुयान सेवा तथा 6 कंपनियां हैली टैक्सी व हैलीकॉप्टर सेवा देने को तैयार थीं। इसके लिए इन कंपनियों की अपनी-अपनी शर्तें थीं। 

कुछ कंपनियां सीटों, घंटों या महीनों में सरकार से सहायता की गारंटी चाहती थीं तो कुछ की मांग थी कि सरकार उनकी 2 सीटें नियमित रूप से खरीद ले। इसी तरह कुछ माह के 5 से 10 लाख रुपए की मांग कर रहे थी। एक कंपनी का कहना था कि सरकार पहले 2 घंटों के टिकट की कमाई स्वयं रखे तथा इसकी एवज में वह कंपनी की मासिक वित्तीय सहायता करे, लेकिन इन 8 कंपनियों में से 3 कंपनियां ऐसी थीं, जो सरकार से किसी भी प्रकार की सहायता नहीं चाहती थीं। इन कंपनियों ने सरकार से कुछ सुविधाओं की मांग की।  

जॉय राइड में पिकअप-ड्रॉप नहीं होगा
मनाली-रोहतांग के बीच जॉय राइड में पिकअप व ड्रॉप नहीं होगा। यानि हैलीकॉप्टर में सवार होने वाले सैलानी को रोहतांग में उतारा नहीं जाएगा। सैलानी मनाली से हैलीकॉप्टर में बैठेंगे तथा रोहतांग का चक्कर लगाकर 10 मिनट में वापस आ जाएंगे। इस दौरान सैलानी रोहतांग व आसपास के नजारे ले सकेंगे।

पहले 3 माह परीक्षण के तौर पर होगी शुरूआत
अतिरिक्त मुख्य सचिव शहरी विकास, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन राम सुभाग सिंह ने कहा कि मनाली-रोहतांग के लिए इस माह के अंत तक जॉय राइड शुरू हो जाएगी। इसे परीक्षण के तौर पर पहले 3 माह के लिए शुरू किया जा रहा है। इस अवधि में कंपनी के कारोबार व सैलानियों की रुचि की समीक्षा करने के बाद सरकार व कंपनियों के बीच वित्तीय संबंध स्थापित किए जाएंगे। अब तक एक कंपनी ने जॉय राइड के लिए डी.जी.सी.ए. के पास स्वीकृति के लिए आवेदन भी किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News