भाई ने जानवरों से भी बदतर बना दी बहन की हालत, चार दिन में देता था एक बार खाना

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 02:34 PM (IST)

वेस्ट दिल्ली (नवोदय टाइम्स): राखी पर बहन अपनी सुरक्षा के लिए भाई को धागा बांधकर सोचती है कि जब तक वह जिंदा है, तब तक तो उसका भाई उसकी सहायता के लिए अगले ही पल उसके सामने खड़ा होगा। लेकिन रोहिणी में एक ऐसा भाई भी सामने आया, जिसने अपनी ही बहन को दो साल से छत पर खुले आसमान के नीचे मरने के लिए छोड़ रखा था। उसको खाना भी फेंककर दिया जाता था। पास इसलिए नहीं जाता था कि उसे कोई बीमारी नहीं लग जाए। उसकी बहन भी बस मरने का इंतजार कर रही थी, लेकिन पड़ोसियों को जब मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने महिला आयोग को सूचना दी।
PunjabKesari
महिला आयोग ने वहां पहंचकर स्थानीय पुलिस की मदद से महिला को भाई के चुंगल से अधमरी हालत में छुड़ावाया। आयोग के अधिकारी भी यह सब देख कर हैरान थे। छत पर गंदगी थी। शौच के लिए कोई जगह नहीं था। चारों तरफ बदबू फैली थी। वहां पर 50 साल की महिला चुपचाप बस अपनी मौत आने का इंतजार कर रही थी।  
PunjabKesari
आयोग की टीम जब महिला के भाई के घर पहुंची तो उसकी पत्नी ने गेट खोलने से मना कर दिया। उसने आयोग के लोगों को गालियां देनी शुरू कर दी। आयोग की टीम ने थाने में एसएचओ से बात की, जिन्होंने सहायता के लिए पुलिस की एक टीम भेजी। आयोग और पुलिस की टीम फिर उस घर पर पहुंची। महिला ने दोबारा गेट खोलने से इनकार कर दिया। पुलिस ने आयोग की टीम के साथ सटे मकान की छत से उस छत तक पहुंची, जहां पर वह महिला थी। 50 वर्षीय महिला गंदगी में पड़ी हुई थी। उसकी हालत बहुत खराब थी। वह इस कदर भुखमरी की शिकार थी कि हड्डियों का ढांचा मात्र रह गई थी। छत पर महिला का मल फैला हुआ था।  छत पर कोई कमरा या शौचालय नहीं था।

PunjabKesari
महिला के भाई को तुरंत किया जाए गिरफ्तार: स्वाति
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल और सदस्या किरण नेगी ने कहा कि इस महिला को जिस अमानवीय तरीके से रखा गया, वह देख कर बहुत धक्का लगा। अभी वह केवल 50 साल की है, जबकि देखने में उसकी उम्र 90 वर्ष से ज्यादा लग रही है। वह इतनी ज्यादा लाचार थी कि खुद का ख्याल रखने में भी असमर्थ थी। उन्होंने कहा कि महिला के भाई और उसकी पत्नी को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए और उन पर मुकदमा चलाना चाहिए। स्वाति मालीवाल ने कहा कि मुझे दुख है कि इतने दिनों तक किसी भी पड़़ोसी ने इसकी सूचना पुलिस या आयोग को नहीं दी। मैं सभी लोगों से अपील करती हूं कि अगर उनके आसपास ऐसी कोई घटना सामने आती है तो तुरंत इसकी सूचना दें, ताकि ऐसी और लड़कियों और महिलाओं को बचाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News