हिसार रेंज के 4 जिलों में खुलेंगे 6 नए पुलिस थाने

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 10:29 AM (IST)

हिसार(संजय अरोड़ा): हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने व आमजन को त्वरित न्याय दिलवाने की कवायद के तहत हिसार पुलिस रेंज में 6 नए थाने खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि पुलिस विभाग द्वारा लगभग एक वर्ष पहले हिसार रेंज के 4 जिलों में 6 नए पुलिस थाने खोलने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था। जिस पर आज सरकार द्वारा स्वीकृति की मोहर लगा दी गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में शीघ्र ही नोटिफिकेशन भी जारी हो जाएगा और ये 6 नए थाने खोलने के साथ-साथ इन थानों में 418 पदों पर पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार इन पदों को मंजूरी दिए जाने के साथ-साथ सरकार द्वारा जिन 4 जिलों में 6 थाने खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है उनमें हिसार, सिरसा, जींद व फतेहाबाद जिला शामिल हैं। सरकार द्वारा आज जिन 6 नए थानों को खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है उन थानों के संचालन पर प्रतिवर्ष लगभग 17 करोड़ 58 लाख रुपए का खर्च आएगा।

ये होंगे अब नए थाने
सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा पुलिस चौकियों को अपग्रेड करके जो नए थाने बनाए जा रहे हैं उनमें 4 थाने शहरी क्षेत्रों में व 2 थाने ग्रामीण क्षेत्रों में खोले जाएंगे। हिसार जिला में 3 नए थाने होंगे, जबकि जींद, सिरसा व फतेहाबाद में एक-एक नया थाना खोला जाएगा। सूत्रों के अनुसार इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद हिसार में आजादपुर, एच.टी.एम. व अर्बन एस्टेट नए थाने होंगे, जबकि जींद में सफीदों, फतेहाबाद में रतिया सिटी व सिरसा में सिविल लाइन पुलिस थाना अस्तित्व में आ जाएगा। हिसार व सिरसा के शहरी क्षेत्रों में खुलने वाले नए थानों में प्रत्येक थाने के लिए 74 पदों को मंजूरी दी गई है

जिनमें एक इंस्पैक्टर, 3 सब इंस्पैक्टर, 6 ए.एस.आई., 12 हैड कांस्टेबल, 48 कांस्टेबल व 4 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल होंगे। जबकि जींद व फतेहाबाद के पुलिस स्टेशन सेमी अर्बन एरिया में आएंगे। इनके लिए प्रत्येक थाने के लिए 61 पदों को मंजूरी दी गई है। इनमें एक इंस्पैक्टर, 2 सब इंस्पैक्टर, 4 ए.एस.आई., 10 हैड कांस्टेबल, 40 कांस्टेबल व 4 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी होंगे। इन थानों के लिए चतुर्थ श्रेणी के 24 पदों को आऊटसोर्सिग पॉलिसी भाग-1 के तहत भरा जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static