पुरुषों को भी हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर, यूं पहचाने संकेत

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 10:17 AM (IST)

ब्रैस्ट कैंसर को महिलाओं की बीमारी माना जाता है लेकिन पुरुषों को भी स्तन कैंसर हो सकता है। बेशक महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में यह बीमारी कम पाई जाती है लेकिन यह पुरुषों के लिए भी उतनी ही खतरनाक है। जागरूकता की कमी के कारण पुरूषों में यह बीमारी जानलेवा साबित हो रही है। दरअसल, पुरुष स्तन में होनी वाली छोटी-छोटी प्रॉब्लम को इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह ब्रैस्ट कैंसर के संकेत भी हो सकते हैं।

 

पुरूषों को चाहिए कि ब्रैस्ट में किसी भी तरह का दर्द, सूजन या रंगत में बदलाव होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आज हम आपको पुरूषों में ब्रैस्ट कैंसर के कुछ संकेत बताएंगे। अगर आप में भी यह लक्षण दिखाई देते हैं तो सतर्क हो जाए और तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

 

पुरूषों में ब्रैस्ट कैंसर के संकेत
1. छाती या अंडरआर्म्स में गांठ
पुरुष अक्सर छाती या अंडरआर्म्स में गांठ होने पर उसे इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह ब्रैस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि स्तन में गांठ पड़ने पर दर्द नहीं होता है। मगर कैंसर बढ़ने के साथ छाती में सूजन और लिंफ नोड्स की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

2. निपल्स का अंदर धंसना 
महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों में भी ब्रैस्ट कैंसर के ये संकेत दिखाई देते हैं। कुछ मामलों में तो धंसे निप्पल्स वाले हिस्से के आस-पास की त्वचा शुष्क भी हो जाती है। यह लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

 

3. खुजली और रैशेज
अगर पुरूषों को अपने निप्प्ल के आसपास लगातार खुजली, रैशेज की समस्या महसूस हो और इलाज करवाने के बाद भी कोई फर्क न पड़े तो ये ब्रैस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

PunjabKesari

4. खुले घाव
चूंकि ब्रैस्ट कैंसर में ट्यूमर स्किन से ही ग्रो करता है तो इसमें आपके निप्पल्स पर खुला घाव दिखाई पड़ सकता है। इसके अलावा बिना किसी वजह इस जगह पर कोई घाव या छाला बन जाए तो इसे अनदेखा न करें। 

 

5. निप्पल डिस्चार्ज
ब्रैस्ट कैंसर होने पर निप्पल में से तरल पदार्थ निकलता है। ऐसे में अगर आपको अपनी शर्ट पर किसी तरह का दाग दिखता है तो सतर्क हो जाएं। यह ब्रैस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static