खड़गे का फिर इंकार, नहीं हुए लोकसभा चयन समिति की बैठक में शामिल

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 05:29 AM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने लोकपाल चयन समिति की बैठक का एक बार फिर बहिष्कार किया है। उन्होंने कहा है कि वह‘विशेष आमंत्रित सदस्य’के तौर पर इसमें शामिल नहीं हो सकते। यह बैठक बुधवार को प्रस्तावित थी। यह इस साल में छठी बार है जब खडग़े ने लोकपाल चयन समिति की बैठक का बहिष्कार किया है।

PunjabKesari

खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा, ‘‘यह परेशान करने वाली बात है कि सरकार ने मुझे चयन समिति की बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर आमंत्रित करना जारी रखा है जबकि लोकपाल अधिनियम-2013 की धारा चार में विशेष आमंत्रित सदस्य का कोई प्रावधान नहीं है।’’

PunjabKesari

इससे पहले खड़गे ने 28 फरवरी, 10 अप्रैल, 18 जुलाई, 18 अगस्त और चार सितंबर को पत्र लिखकर लोकपाल चयन समिति की बैठकों का विरोध किया था। खड़गे ने कहा कि जब तक सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के नेता को पूर्ण सदस्य के तौर पर समिति की बैठक में नहीं बुलाया जाता तब तक वह शामिल नहीं होंगे।

PunjabKesari

लोकपाल अधिनियम 2013 के तहत लोकसभा में विपक्ष का नेता ही चयन प्रक्रिया का सदस्य हो सकता है और चूंकि खड़गे को यह दर्जा हासिल नहीं है इसलिए वह इस समिति में शामिल नहीं हैं। विपक्ष के नेता का दर्जा हासिल करने के लिए कम से कम 55 सीट अथवा लोकसभा की कुल सदस्य संख्या का दस फीसदी सीट होना अनिवार्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News