हिमाचल में खुलेगी सेना भर्ती कोचिंग अकादमी, गरीब युवा वर्ग को मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 07:31 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सेना में सिपाही से लेकर अधिकारी तैयार करने के लिए शीघ्र ही राज्य स्तरीय अकादमी की स्थापना की जाएगी। राज्य सरकार ने इसकी कवायद भी शुरू कर दी है। यह बात सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ने बुधवार को सैन्य अधिकारियों और सैनिक कल्याण बोर्ड के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि अकादमी का उद्देश्य भारतीय सेना में प्रदेश से अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित बनाना है। इसके अतिरिक्त, राज्य से सेना में अधिकारियों की संख्या को बढ़ाना भी है। भर्ती अकादमी सेना के लिए ऐसे पढ़े-लिखे युवाओं को प्रोत्साहित व तैयार करेगी जो गरीब व ग्रामीण परिवेश से आते हैं और थोड़ी सी कमियों के कारण भर्ती नहीं हो पाते हैं।

सिपाही से लेकर एस.एस.बी. तक कोचिंग की मिलेगी सुविधा
अकादमी में बच्चे की योग्यता के अनुसार सिपाही से लेकर एस.एस.बी. तक की कोचिंग की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि अकादमी में दूर-दराज व दुर्गम क्षेत्रों के बच्चों को भर्ती रैलियों के लिए तैयार कर सेना में उनका प्रतिनिधित्व बढ़ाया जाएगा। कोचिंग प्रशिक्षित सेना अधिकारियों द्वारा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला स्तर पर जिलाधीशों की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया जा चुका है। संबंधित जिला के पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा उपनिदेशक उच्च शिक्षा समिति के सदस्य होंगे।

योग्यता के अनुरूप कोचिंग के लिए प्रेरित करेंगी समितियां
समितियां बच्चों को उनकी योग्यता के अनुरूप कोचिंग के लिए प्रेरित करेंगी और समाज में इस संबंध में जागरूकता भी उत्पन्न करेंगी। इसके अलावा समितियां भर्ती रैलियों में भी मदद करेंगी। इन सभी कार्यकलापों का खर्च राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड द्वारा वहन किया जाएगा। इस दौरान भर्ती निदेशक पालमपुर कर्नल रामाकृष्णा, भर्ती निदेशक मंडी कर्नल सोम राज गुलिया, भर्ती निदेशक शिमला कर्नल विकास गुप्ता तथा आर.एम. हमीरपुर मेजर लिन्टो मांजली आदि उपस्थित रहे।

प्रमाण पत्र को समयबद्ध सत्यापित करने के निर्देश दिए
सैनिक कल्याण मंत्री ने स्कूल शिक्षा बोर्ड से बच्चों के प्रमाण पत्र समयबद्ध सत्यापित करने के निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने सत्यापन शुल्क को मौजूदा 600 रुपए से 300 रुपए करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि समय पर शैक्षणिक प्रमाण पत्र व सत्यापन न किए जाने से बहुत से पात्र बच्चे सेना में भर्ती से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने भर्ती निदेशकों से कहा कि उन्हें यदि राज्य में भर्ती प्रक्रिया के दौरान किसी भी विभाग से कोई समस्या आती है तो इस संबंध में सचिव अथवा निदेशक सैनिक कल्याण बोर्ड को सूचित करें। उन्होंने आश्वासन दिया कि भर्ती रैलियां बिना किसी बाधा के सुनिश्चित बनाई जाएंगी।

नवम्बर माह में आयोजित होगी समीक्षा बैठक
सचिव सैनिक कल्याण बोर्ड डा. आर.एन. बत्ता ने कहा कि अकादमी खोलने को लेकर सभी आवश्यक औपचारिकताएं शीघ्र पूरी की जाएंगी। इस संबंध में समीक्षा बैठक नवम्बर माह में शिमला में आयोजित की जाएगी। 

अक्तूबर में मंडी और चम्बा में होगी भर्ती रैली
निदेशक सैनिक कल्याण बोर्ड ब्रिगेडियर एस.के. वर्मा ने कहा कि आगामी अक्तूबर में मंडी तथा चम्बा जिलों में सेना भर्ती रैलियां आयोजित की जाएंगी। जनवरी, 2019 में हमीरपुर में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News